हल्द्वानी- उत्तराखण्ड के नंबर वन Tech Creater बने हल्दूचौड़ के दिग्विजय, साइबर सिक्योरिटी को लेकर जबरदस्त काम

खबर शेयर करें –
उत्तराखण्ड के नंबर वन Tech Creater बने हल्द्वानी(हल्दुचौड) के दिग्विजय सिंह बिष्ट।

हल्द्वानी/हल्दूचौड़- अगर मन में कुछ कर गुजरने का हौसला हो, तो बड़ी से बड़ी बाधाएं आपके रास्ते से खुद-ब-खुद किनारा कर लेती हैं।

जी हां एक बार ये कर दिखाया है, हल्द्वानी, हल्दुचौड के दिग्विजय सिंह बिष्ट ने उन्होंने साईबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में पहला क़दम कोरोना काल में रखा, उन्होंने बीना किसी कोर्स को खरीदे ख़ुद ऑनलाइन प्लेट फार्म से सीखना शुरू किया था, धीरे धीरे उनकी रुचि इस क्षेत्र में बढ़ने लगी। अब वो सीखने के साथ साथ लाखों युवाओं को साइबर सिक्योरिटी सीखा रहे हैं, उनके सोसल अकाउंटों में तकरीबन 1 लाख से अधिक उनके फॉलोवर हैं, तथा उनकी विडियोज मिलियन में देखी जा रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री ने किया स्मार्ट स्कूल-स्मार्ट ब्लॉक कार्यक्रम का शुभारंभ।

उन्होंने बताया कि वो Tech Innovation नाम से अपना पेज चलाते हैं, वो इन पेजों के माध्यम से Cyber security और Ethical Hacking सिखाते हैं और अपने फॉलोवर्स के प्रश्नों को वो जूम मीटिंग के माध्यम से सुलझाते और समझाते भी हैं।दिग्विज बताते हैं कि उन्होंने आज तक इस पेज के बारे में किसी को नहीं बताया न ही उन्होंने अपना चेहरा इस पेज में दिखाया है, क्यूंकि वो कुछ हासिल करने के बाद ही सामने आना चाहते थे। आज लाखों फॉलोवर्स का उनको प्यार मिल रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : जब दिल वालों ने छोड़ दी दिल्ली ,,, क्यों कि दिल लगा बैठे उत्तराखंड से , और ये गजब कर डाला

आपको बता दें दिग्विज की प्रारंभिक शिक्षा चिल्ड्रन एकेडमी हल्दुचौड, तथा कक्षा नवीं से उन्होंने अपनी शिक्षा बीरशीबा सीनियर सेकेंडरी स्कूल हल्द्वानी से उत्तीर्ण की, तथा MBPG महाविद्यालय से Bsc उत्तीर्ण की, और MIT पुणे से Post Graduation Cyber Security से की तथा अभी अपनी शिक्षा को जारी रखते हुवे Master in computer Application IGNOU से कर रहे हैं।

उन्होंने युवाओं को आजकल हो रहे ऑनलाइन फॉर्ड से सुरक्षित रहने की सलाह दी है। वो बताते हैं साइबर सुरक्षा दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे आप सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट से जुड़ रहे हों या घर पर सोशल मीडिया पर स्क्रॉल कर रहे हों। या किसी अनजान लिंक पे क्लिक कर रहे हों आंख मूद कर ये सब न करें।

यह भी पढ़ें 👉  बदरीनाथ धाम के खुले कपाट। पावन अवसर के साक्षी बने हजारों श्रद्धालु।

साइबर सुरक्षा से संबंधित विषयों का अन्वेषण करें।साइबर सुरक्षा सूचना प्रौद्योगिकी और ऑनलाइन उपयोग के कई अलग-अलग हिस्सों को कवर करती है। फ़िशिंग से लेकर पायरेसी तक, जानने के लिए बहुत कुछ है। इसलिए, हमने आपके फॉलोवर्स की ऑनलाइन सुरक्षा में मदद करने के लिए अधिक गहराई से अन्वेषण करने के लिए कुछ विषयों को एक साथ रखा है।

https://instagram.com/mrtechinnovation?igshid=ZmdhdmZsamFmcDQ5


Your browser does not support the video tag.


Your browser does not support the video tag.