उत्तराखंड : आदित्य राणा ने अंतिम मेरिट लिस्ट में पूरे देश में हासिल किया प्रथम स्थान , साथ ही एनडीए से आई एक और खुशखबरी , जानिए

Dehradun News : देहरादून के निवासी आदित्य सिंह राणा ने नेशनल डिफेंस एकेडमी एनडीए (2020) की अंतिम मेरिट लिस्ट में पूरे देश में पहला स्थान हासिल की है। आदित्य राणा के परिवार से उनके पिताजी उनके दादाजी उनके परदादा जी उनके नाना जी और मामा जी भी फौज में रहे हैं।

एनडीए की परीक्षा में देश भर से कुल 478 छात्रों को ही सफलता मिली है । जिनमे से आदित्य राणा भी एक है । उनकी इस सफलता से उनके परिवार और क्षेत्र वासियों में खुशी की लहर है साथ ही मित्र जन भी अत्यंत उत्साहित है।

आदित्य की सफलता के बाद एनडीए की ओर से एक और खुशखबरी सामने आई है ।और वह यह है कि अब सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद महिलाएं भी नेशनल डिफेंस एकेडमी में शामिल हो सकेंगी। गौरतलब है कि एनडीए के लिए अब तक सिर्फ पुरुष अभयार्थी ही आवेदन कर सकते थे। किंतु सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब महिलाएं भी एनडीए में शामिल हो सकेंगी। उन्हें भी यह सुनहरा मौका अब मिलेगा ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- इस बीजेपी नेता का हुआ आकस्मिक निधन, मुख्यमंत्री ने जताया दुख

एनडीए में लंबे समय से महिलाओं की एंट्री को लेकर बहस चल रही थी और अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आधी आबादी को उनका हक मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड -डिग्री कॉलेज में योग प्रशिक्षकों की होगी भर्ती, 123 योग प्रशिक्षक रखे जाएंगे

एनडीए में भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा साल में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है । 2021 में दूसरी बार एनडीए के आयोजन के लिए यूपीएससी ने 9 जून को अधिसूचना जारी की थी और उसके लिए 29 जून तक आवेदन मांगे गए थे। यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके लिए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर को होना तय था ।लेकिन आयोग ने इस की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। यूपीएससी के नोटिफिकेशन के मुताबिक एनडीए में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अब 14 नवंबर को होना तय हुआ है।