उत्तराखंड-(बड़ी खबर) मौसम का ताजा अपडेट, यहां होगी बारिश हिमपात और शीतलहर

Uttarakhand Weather Update , Dehradun: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है , सुबह शाम कड़ाके की ठंड दुश्वारियां बढ़ा रही है वही दिन में धूप खिलने से राहत है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे राज्य के पर्वतीय जनपदों पिथौरागढ़ , चमोली और उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं वही मैदानी इलाकों में कोहरा और शीतलहर के चलते तापमान में गिरावट आएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड में हल्का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है जिसके चलते पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदलेगा। हालांकि उत्तराखंड के अन्य जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 31 दिसंबर तक बारिश के आसार नहीं है।

बता दें कि उत्तराखंड में पिछले डेढ़ महीने से बारिश ना होने के चलते सूखी ठंड पड़ रही है सुबह-शाम तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है और सर्द हवाएं भी चल रही है। इसी दौरान लंबे समय से शुष्क चल रहे मौसम में कुछ बदलाव आने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन तक प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं वहीं दूसरी तरफ मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर तथा घने कोहरे को लेकर चेतावनी दी गई है। इसके अलावा राज्य में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में अत्यधिक अंतर आने के कारण स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के दो होनहार खिलाड़ियों का हुआ कूच बिहार ट्रॉफी में चयन

प्रदेश में डेढ़ माह से मौसम शुष्क बना हुआ है मगर ठंड में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। जिससे मैदान से लेकर पहाड़ तक सुबह-शाम ठंड का प्रकोप है। राज्य में आने वाले दो दिनों तक चमोली और पिथौरागढ़ समेत आसपास के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है।