उत्तराखंड: और भी खूबसूरत बन बैठा समा, जब बर्फ की आगोश में जा समाई सरोवर नगरी और मुक्तेश्वर

Uttarakhand News : आखिरकार इंतजार खत्म हुआ और पर्यटक स्थल नैनीताल एवं मुक्तेश्वर में वर्ष की पहली बर्फबारी हुई । हालांकि नैनीताल में बर्फबारी स्नोव्यू बिड़ला परिक्षेत्र में है। मुक्तेश्वर में सैलानी रात्रि में ही बर्फबारी के आनंद लेने होटलों से बाहर निकले। बीते दिवस सुबह से ही आसमान में छाए बादलों के चलते ठंड बढ़ गई थी तथा तापमान में भी गिरावट आ गई थी।

रात्रि में वर्षा हिमकर एवं बर्फबारी के फाहे के गिरने से बर्फबारी की संभावनाएं भी बलवती हो गई थी। मुक्तेश्वर में देर रात्रि में ही बर्फबारी होने लगी थी। मुक्तेश्वर में मंगलवार की देर रात साल की पहली बर्फबारी हुई है। मुक्तेश्वर, धानाचूली, सतबुंगा,पहाड़पानी, रामगढ़ क्षेत्रों में बर्फबारी हुयी है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों लगभग एक से दो इंच की बर्फ की सफेद चादर देख सैलानियों में खुशी है।

देर रात लगभग 1 बजे बर्फबारी हुई, जिसे देखने सैलानियों होटलों से बाहर निकल आये। पहली बर्फबारी देख सैलानियों के चेहरे खिल गए। बर्फबारी से सेब उत्पादक किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं। किसानों ने कहा कि अगर इस बार बर्फबारी अच्छी हुई तो सेब के साथ अन्य फसलों का उत्पादन भी अच्छा होगा। होटलियर व पर्यटन कारोबारी भी बर्फबारी से खुश हैं। नैनीताल होटलों में रुके पर्यटक भी हिमालय दर्शन की ओर पहुंचने लगे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : बर्फ की चादर से लिपटी सरोवर नगरी, केदारनाथ पर भी छाया बर्फबारी का जादू

जहां एक और ठंड बढ़ी वहीं दूसरी और बर्फबारी ने नैनीताल और मुक्तेश्वर की खूबसूरती में चार चांद लगा दिए । चारों ओर मानों बर्फ ने पूरी सरोवर नगरी और मुक्तेश्वर को अपनी बाहों में भर लिया हो। समा इतना खूबसूरत था कि कहना ही क्या। पर्यटकों ने भी बर्फबारी का लुफ्त जमकर उठाया ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी की प्राची ISRO में वैज्ञानिक,मिशन में निभाई चंद्रयान को कंट्रोल करने की जिम्मेदारी