हल्द्वानी- 500 करोड़ के 65 कामों के डेली मॉनिटरिंग का कोई मैकेनिज्म नहीं, अब कमिश्नर ने दिए यह आदेश

हल्द्वानी – पीएमजीएसवाई की लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की निर्माणाधीन कार्यों की दैनिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराये मण्डलायुक्त।

   कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी में मण्डलायुक्त दीपक रावत ने कुमाऊँ मण्डल में 05 करोड़ से अधिक लागत के  पीएमजीएसवाई द्वारा चालू 65 कार्यों की समीक्षा की। कुमाऊँ मण्डल में पीएमजीएसवाई    के लगभग 500 करोड़ की लागत से 65 कार्य गतिमान है। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने पीएमजीएसवाई विभाग की लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की। कहा कि विभाग द्वारा विकास कार्यों की दैनिक मानिटरिंग का कोई मैकेनिज्म नहीं बनाया गया है जिससे गतिमान कार्यों की वास्तविक प्रगति पता चल सके। इसके लिए संयुक्त निदेशक अर्थ संख्या राजेन्द्र तिवारी को पीएमजीएसवाई विभाग के गतिमान कार्यों की दैनिक मॉनिटरिंग का प्रारूप तैयार कर, फोटो व वीडीयो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि निर्धारित समय पर विकास कार्य पूर्ण हो, इसके लिए विभाग को कार्यदायी संस्था के दैनिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए मॉनिटरिंग करनी होगी। 
  बैठक के दौरान मुख्य अभियंता एस एन सिंह द्वारा बताया गया कि अधिकांश जगह हार्ड रॉक होने के कारण कटिंग कार्य मे देरी हुई है जिस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, ज्योलिकोट के अधीक्षण अभियंता पीएमजीएसवाई को स्पष्ट निर्देशित किया कि हार्ड रॉक क्षेत्र में कटिंग कार्य कर रही मशीन का फ़ोटो व वीडियो उपलब्ध कराया जाए। कार्य स्थल पर मशीन द्वारा जितनी भी कटिंग कार्य किया जाता है उसका अंकन किया जाए चाहे 01 मीटर ही कटिंग हो। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा मार्च से वर्तमान में अनुकूल तापमान होने के बावजूद भी कार्य मे तेजी नहीं लायी गयी है, इसलिए आवश्यक है कि विभाग दैनिक प्रगति कार्यों की फ़ोटो और वीडियो सहित मोनिटरिंग की जाए। अधिकांश सड़क निर्माण कार्यों में पीसी पूर्ण होने की समयावधि दिसम्बर 2023 होने पर उन्होंने हर हाल में अक्टूबर माह तक पीसी कार्य पूर्ण करने के निर्देश विभाग को दिए। 

मण्डल में अभिनव प्रयोग

सड़क नवाचार में सरकार द्वारा नैनो तकनीकी का प्रयोग करते हुए पिथौरागढ़ के बेरिंग में थर्प-बडैत-बाफिला, 11 किलोमीटर मोटरमार्ग का 06 करोड़ 03 लाख की लागत से निर्माण किया जा रहा है। इस तकनीक में सड़क निर्माण में पत्थर तथा सीमेंट का प्रयोग होता है। टेक्नोलॉजी से रोड की थिकनेस कम हो जाती है व गुणवत्ता बनी रहती है। जहाँ जीएसबी, जी 2 व जी 3 नहीं होता वहाँ इस तकनीक को प्रयोग में लाया जा रहा है। डीडीहाट के अंतर्गत जौलजीवी मदकोट से कौली कन्याल तक 05 करोड़ 83 लाख की लागत से 65 मीटर लम्बे आरसीसी इंटीग्रल पुल का निर्माण किया जा रहा है।
बैठक में बेतालघाट के नौणा व्यासी सिलटोना बुधलाकोट मोटरमार्ग में अपग्रेडेशन का कार्य, ओखलकांडा में खनस्यू से रीखाकोट मोटर मार्ग, बेतालघाट में लोहाली से थुवा ब्लाक तक मोटर मार्ग, चौखुटिया के अंतर्गत भगतोला से टिम्टा मोटरमार्ग, भीमताल के अंतर्गत बोहरा गांव से देवीधुरा, स्यूडा से हरीशताल मोटर मार्ग व अन्य मोटरमार्ग की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य अभियंता पीएमजीएसवाई एस एन सिंह, अधीक्षण अभियंता ज्योलीकोट हर्ष कटियार, अल्मोड़ा आर के सिंह, पिथौरागढ़ एम एस यादव, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।