Nainital-अमेरिका में कुमाऊं विवि का दबदबा, प्रो. नंद गोपाल प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की सूची में शामिल

Nainital Kumaun University: अमेरिका में कुमाऊं विश्वविद्यालय का नाम रौशन हुआ है। कुमाऊं विश्वविद्यालय के प्रो. नंद गोपाल साहू का नाम दुनिया के शीर्ष दो फीसदी वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में शामिल हुआ है। यूएसए की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ये सूची जारी की है। यह दूसरा मौका है जब कुमाऊं विवि के प्रो. नंद गोपाल साहू का नाम इस सूची में दर्ज किया गया है।

बता दें कि प्रो. नंद गोपाल साहू ने वर्ष 2013 से कुमाऊं विवि के रसायन विज्ञान विभाग के तहत शुरू हुए नैनो टेक्नोलॉजी एंड नैनो साइंस विभाग की जिम्मेदारी संभाली है। इससे पहले वो सिंगापुर में एक कुशल वैज्ञानिक के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। मूल रूप से पश्चिम बंगाल निवासी प्रो. साहू ने वेस्टेज से ग्राफीन बनाने की विधि पर शोध किया है। इस पर वह और उनकी टीम कार्य कर रही है। वहीं उनके पास कई पेटेंट भी हैं।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एमिनेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर जॉन इओनिडिस के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम ने वैज्ञानिकों की सूची तैयार की। अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों की एक टीम ने आकलन के बाद वैज्ञानिकों की सूची जारी की गई है। इसमें पॉलीमर एवं नैनो साइंस श्रेणी में प्रो. साहू को दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में स्थान दिया है। इससे पूर्व वर्ष 2021 में उन्हें इस श्रेणी में स्थान प्राप्त हुआ था। प्रो. नंद गोपाल साहू कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर के रसायन विज्ञान विभाग के अंतर्गत संचालित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह नैनो साइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर में प्राध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। जारी की है।