हल्द्वानी- महिलाओं को रोजगार देने की DM की नई पहल, हाइड्रोपोनिक बनेगा कमाई का जरिया

कोटाबाग/हल्द्वानी-
उद्यान विभाग द्वारा कोटाबाग क्षेत्र में हाइड्रोपोनिक फार्मिग विधि से महिला स्वयं सहायता समूह को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में नायाब पहल शुरू की गई है- जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल

• जिलाधिकारी गर्ब्याल ने बताया कि जनपद के कोटाबाग के पीपल चौड़ क्षेत्र में 500 वर्ग मीटर में 4 पॉली हाउस बना कर महिला समूह को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उद्यान विभाग भूमि रहित हाइड्रोपोनिक फार्मिंग विधि से पौधारोपण करने के लिए प्रशिक्षित कर रहा है इस नई तकनीक से महिला समूह पौधारोपण कर सलाद, फल, सब्जियों और जड़ीबूटी का अत्याधिक उत्पादन ले सकते हैं। यही नहीं पूरे प्रदेश में एकमात्र कोटाबाग क्षेत्र में सोइललेस/हाइड्रोपोनिक विधि से महिला समूह को लाभान्वित करने का यह प्रयास है। किस विधि से उत्पादन क्षमता में 300 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है।
उन्हांेंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को बेहतर रोजगार का जरिया मिले और उनकी आमदनी बड़े इस उद्देश्य से उद्यान विभाग कोटाबाग में महिला समूह को प्रशिक्षित कर रहा है उद्यान विभाग के मुताबिक अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से पौधारोपण के साथ ही रोजगार के नए आयाम स्थापित होंगे।
श्री गर्ब्याल ने कहा कि पॉलीहाउसों मे हाइड्रापौनिक विधि से सब्जी तथा जड़ी बूटी व सलाद का उत्पादन समूह की महिला द्वारा किया जा रहा है। हाईड्रोपॉनिक विधि द्वारा न्यूनतम भूमि पर पालीहाउस स्थापित कर उच्च गुणवत्ता युक्त यूरोपियन सब्जियां आदि उत्पादन गठित महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। इससे जहां महिला समूहों की आर्थिकी मजबूत होगी वही उन्हें रोजगार भी मिलेगा।