देहरादून-(Weather Alert) 8 जिलों में स्कूलों की छुट्टी, अगले 48 घंटे टेंशन भरे

देहरादून- उत्तराखंड में मौसम का मिजाज तल्ख बना हुआ है। राज्य में आज और कल यानी 48 घंटे भारी बरसात की संभावना है जिसको लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन तंत्र अलर्ट मोड पर है वही राज्य के 8 जनपदों में आज स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने मौसम पूर्वानुमान जारी कर राज्य मे 7 और 8 अक्टूबर को भारी से भारी तथा कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 7 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है इसके अलावा गढ़वाल मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है। वहीं भारत मौसम विज्ञान ने आज सुबह 6:00 बजे तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी कर राज्य के उधम सिंह नगर ,नैनीताल, चंपावत ,बागेश्वर ,पिथौरागढ़ और देहरादून जनपदों में कहीं-कहीं अगले 3 घंटे तेज बारिश की संभावना जताई है।

वही 8 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के जनपदों तथा उससे लगे हुए गढ़वाल मंडल के जनपदों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना तथा कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश की संभावना है इसके अलावा उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल मंडल के शेष जनपदों में कहीं-कहीं भारी से भारी वर्षा की संभावना है वहीं राज्य के जनपदों में गरज चमक के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है जिसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों को मिली सफलता

प्रदेश में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए जनपद के आठ जिलाधिकारियों ने अपने जनपद में सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है, साथ ही समस्त आंगनवाडी केन्द्र भी बंद रखे गए हैं। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों ने आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश में पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, और अल्मोड़ा ,बागेश्वर के समस्त स्कूलों में कक्षा एक से कक्षा 12 तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।