उत्तराखंड: देवभूमि की इस बेटी का अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में हुआ चयन, दीजिये बधाई

नैनीताल: बेटियां अब घरों में कैद ना रहकर सारी बेड़ियों को तोड़कर आगे बढ़ रही हैं। बेटियां अब अपने परिवार अपने समाज प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रही हैं। नैनीताल की बेटी तृप्ति जोशी ने भी एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है। जिसकी सराहना जितनी की जाए कम है। बेटी का चयन अमेरिका की यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक के लिए हुआ है।

बता दे कि तृप्ति जोशी का अल्मोड़ा जिले से भी खास रिश्ता है। तृप्ति के पिता आरसी जोशी मूल रूप से अल्मोड़ा जनपद के बड़ेछीना के समीप बरतली के रहने वाले हैं। तृप्ति जोशी ने देश के प्रतिष्ठित नेशनल ब्रेन रिसर्च इंस्टीट्यूट गुरुग्राम में न्यूरो साइंस में पीएचडी की डिग्री हासिल की। बता दें कि अब बेटी का चयन अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिक पद के लिए हुआ है।

तृप्ति जोशी बचपन से ही एक मेधावी छात्र रही है। तृप्ति की प्रारंभिक शिक्षा सेंट मैरी कॉलेज से होने के बाद उसने श्रीनगर गढ़वाल से लाइफ साइंस में बीएससी की डिग्री हासिल की। इसके बाद तृप्ति ने जीबी पंत विश्वविद्यालय से बायो केमिस्ट्री में एमएससी की। इसी दौरान तृप्ति ने नेट जीआरएफ भी क्वालीफाई कर लिया। गौरतलब है कि इसके बाद ही उसका चयन नेशनल ब्रेन इंस्टिट्यूट के लिए हुआ।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) मुख्यमंत्री ने सभी विभाग के अध्यक्षों को दिए यह निर्देश, 2025 तक विकास के लक्ष्यों को ऐसे करना होगा पूरा