उत्तराखंड: 8 से 14 वर्ष तक के बच्चों को हर महीने मिलेंगे इतने रुपए, सरकार लाई है यह नई योजना

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री उदयीमान उन्नयन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत यदि आपका बच्चा खिलाड़ी बनना चाहता है तो उसको खेल के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए और प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसमें राज्य के उभरते हुए खिलाड़ियों को खेल विभाग द्वारा हर माह 1500 सो रुपए देने का निश्चय किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार 8 से 14 वर्ष के मेधावी खिलाड़ियों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू करने वाली है इसका नाम मुख्यमंत्री उदयीमान उन्नयन योजना रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार खेल विभाग द्वारा हर साल टेस्ट और दक्षता योग्यता के आधार पर 8 साल से 14 वर्ष तक की आयु के खिलाड़ियों को चयनित किया जाएगा । स्कूल से चयनित हुए इन छात्रों का चयन न्याय पंचायत स्तर पर होगा इसके बाद ब्लॉक और जिला स्तर पर इन छात्रों को परीक्षण देने होंगे । हर जिले से डेढ़ सौ बालक और डेढ़ सौ बालिकाओं को छात्रवृत्ति देने निश्चित की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड - चंपावत बनेगा आदर्श जिला, सीएम ने ऐसे शुरू की मुहीम

यह छात्रवृत्ति छात्रों को 1 वर्ष के लिए दी जाएगी। हर वर्ष इसी प्रकार से खेल क्षेत्र के इन काबिल छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी । इसके तहत डेढ़ सौ बालक और डेढ़ सौ बालिकाओं को चयनित किया जाएगा । चयनित खिलाड़ियों का चयन भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त मानकों के आधार पर शारीरिक क्षमता के आधार पर किया जाना निश्चित किया गया है । उसके बाद इन छात्रों को 1500 रुपए दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में नशीले इंजेक्शन के साथ रोडवेज बस कंडक्टर गिरफ्तार,उत्तर प्रदेश रोडवेज की बस सीज

फिर अगले वर्ष इसी प्रक्रिया को दोबारा से इसी प्रकार से दोहराया जाएगा। छात्रों के अगले वर्ष दोबारा से शारीरिक परीक्षण होंगे और वही सारी प्रक्रियाएं दोबारा दोहराई जाएंगी जो कि पहले वर्ष में की गई थी और फिर यदि इसमें खिलाड़ी सक्षम पाए जाते हैं तो उन्हें 1500 रुपए दिए जाएंगे।