Uttarakhand: लो आ गया बजट 2024! यह रही सरकार की नई योजनाएं !

मोदी सरकार में वित्त मंत्रालय संभालने वाली मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सदन में आखिरी बजट प्रस्तुत किया।

इस बजट में युवाओं और महिलाओं को खास ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है साथ ही साथ गरीब और आम जनता को बिजली फ्री देने का वादा भी किया गया है।

यह सभी योजनाएं वर्तमान में ही लागू करी जाएगी, इस बजट के अनुसार महिला , गरीब वर्ग, युवा और किसानों को मद्देनजर रखते हुए इस बजट को तैयार किया गया है इस बजट के अनुसार मासिक ₹300 यूनिट तक फ्री बिजली का भी ऐलान किया गया है वित्त मंत्री ने बताया कि इस बजट में आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से जहां लगभग 1 करोड़ परिवारों को लाभ होगा, वही इससे मासिक 300 यूनिट तक बिजली भी मुफ्त में मिल पाएगी ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी-(बड़ी खबर) बस की टक्कर से बच्चे की दर्दनाक मौत, घर में कोहराम

इसके साथी वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि भारत में गरीब वर्ग को जिनके पास की अपना खुद का मकान नहीं है या जो किराए के मकान में झोपड़ी – झुग्गियों या अनधिकृत कॉलोनी में रहने वाले लोगों को सरकार नई हाउसिंग स्कीम योजना के अंतर्गत लाभ देगी , जिससे कि निर्धन वर्ग भी अपना खुद का मकान खरीद सके।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि के इस एसओ को मिलेगा सराहनीय सेवा सम्मान पदक, दीजिये बधाई

इस योजना के अंतर्गत लगभग चार करोड़ मकान का लक्ष्य पूरा होगा ।

इसके अतिरिक्त उन्होंने इस बजट में यह भी बताया कि मेडिकल कॉलेज का विस्तार होगा। ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे । इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण का अभियान भी चलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त आयुष्मान भारत का विस्तार , रेलों को अपग्रेड करना आदि अनेक प्रकार की योजनाएं भी सदन में पेश करीं।