नैनीताल- (बड़ी खबर) नैनीताल में ऐसे बनेगा पैराग्लाइडिंग का हब

नैनीताल – जनपद के युवाओं को टैण्डम पैराग्लाईडिंग पायलट बनाने हेतु विभिन्न स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त कराने हेतु जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के अभिनव प्रयास।

• जिलाधिकारी गर्ब्याल ने प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के दौरान सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हुए दल को शुभकामनाये भी दी।

• जानकारी देते हुए साहसिक खेल अधिकारी बलवन्त सिंह कपकोटी ने बताया कि जनपद के युवाओं को साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा जनपद के 15 युवाओं को बेसिक एवं इण्टरमीडिएट पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षण माह नवम्बर 2022 को हिमांचल प्रदेश के बीऱ-बिल्लिंग में कराया गया था तथा इन युवाओं को निरन्तर अभ्यास कराने के लिए जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल के विशेष प्रयासों से जनपद नैनीताल को 07 पैराग्लाईडर समस्त सहायक उपकरणों सहित पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये। बीऱ-बिल्लिंग में प्रशिक्षित युवाओं द्वारा इन उपकरणों से भीमताल में निरन्तर अभ्यास किया जा रहा है तथा इन अभ्यासरत प्रतिभागियों में से 04 युवाओं को जिलाधिकारी द्वारा प्रोत्साहन उपरान्त बागेश्वर में माह अप्रैल 2023 में आयोजित नेशनल पैराग्लाईडिंग एक्यूरिसी प्रतियोगिता 2023 में भी सफलतापूर्वक प्रतिभाग किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों को मिली सफलता

• इसी क्रम में 23 अप्रैल से हिमांचल के बीऱ-बिल्लिंग में ऐडवांस पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षण कराया जाना है जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेश पाण्डेय ने हिमांचल जाने वाले दल को शुभकामना देते हुए रवाना किया। जिसमे मंयक उप्रेती, भरत पोखरिया, दीपक आर्या, कैलाश चन्द्र, तारा दत्त पलड़िया, रोहित कुमार आर्या, रवि मेहरा, मनीष महतोलिया, राजेश पलड़िया, मो0 आसिफ प्रशिक्षणार्थी के रूप में शामिल है। दल की देख-रेख हेतु साहसिक खेल अधिकारी भीमताल को भेजा गया।