उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: पहाड़ के इस युवा ने शुरू किया स्टार्टअप, भांग को बनाया रोजगार का जरिया

Uttarakhand : अगर आप पहाड़ी हैं तो आप ने भांग के बारे में जरूर सुना होगा और भांग देखी भी होगी ।

भांग को नशे के लिए इस्तेमाल किया जाता है ये हम सब ने बचपन से ही देखा और सुना है पर अगर हम आपको बताएं कि भांग आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है और रोजगार का जरिया भी बन सकता है तो आप हैरान होंगे।

जी हां आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही युवक के बारे में जिन्होंने भांग पर शोध करके उसके जरिए आजीविका और रोजगार के नए किवाड़ खोलें हैं । दरअसल सतराली ताकुला के रहने वाले पवित्र जोशी ने टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान मुम्बई से सामाजिक उद्यमिता की डिग्री ली । क्यों कि पवित्र मूल रूप से पहाड़ी हैं तो पहाड़ के प्रति उनका प्रेम होना स्वाभाविक ही है ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: पंतनगर की नेहा को UK की यूनिवर्सिटी ने दी स्कॉलरशिप, दीजिए बधाई

अतः पवित्र ने सोचा कि इस बेरोजगारी के समय मे क्यों न खुद का कोई व्यवसाय किया जाए और दूसरे बेरोजगार लोगों को भी काम दिया जाए । बस इसी तर्ज पे उन्होंने कई लोगों के साथ मिलकर भांग के बीज से प्रोटीन पाउडर, तेल और हेल्थ केयर अनेकों प्रोडक्ट बना दिए और अभी भी इसे बनाने में लगे हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : आखिर क्यों डरते हैं पवनदीप अरुढ़िता इस शो में जाने से, जानिए उनके दिल की बात

पवित्र की इस मुहिम से लगभग 200 से भी अधिक लोगों को वो अब तक रोजगार दे चुके हैं । पवित्र के उत्पाद पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा आदि स्थानों में तैयार हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- अर्थशास्त्री बनना चाहती है उत्तराखंड की यह टॉपर बेटी

इतना ही नही पवित्र जोशी ने भांग की डंठल से हैरान करने वाला एक होम स्टे भी बनाया है, भांग के डंठल से बनने के कारण पवित्र का कहना है कि इसमें किसी भी प्रकार से दीमक नहीं लगता है और तो और इसमें आग पानी का अभी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है इसे बनाने में बहुत कम लागत आती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top