उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- गौलापार के प्रगतिशील किसान नरेंद्र मेहरा का कमाल, नरेंद्र 09 को भारत सरकार ने दी मान्यता

Haldwani News- उत्तराखंड के नैनीताल जिले के गौलापार क्षेत्र के प्रगतिशील किसान नरेंद्र मेहरा ने अपनी मेहनत और लगन के बल पर किसानों के बीच में मिसाल कायम की है । उनके द्वारा विकसित किए गए गेहूं की प्रजाति नरेंद्र 09 को भारत सरकार ने मान्यता दे दी है । नरेंद्र 09 को 2017 में पेटेंट किया गया था, तकरीबन साढे 4 साल बाद भारत सरकार ने गेहूं की किस्म निर्णय नरेंद्र 09 को किसान के नाम रजिस्टर कर दिया है।

लंबे समय से जैविक खेती और कई प्रकार की अन्य खेती के लिए मशहूर प्रगतिशील किसान नरेंद्र मेहरा और कृषि विज्ञानी डॉ विजय कुमार ने बताया कि नरेन्द्र 09 गेहू की उन्नत प्रजाति का बीज है इसे मैदान और पर्वतीय क्षेत्रों में सफलता से पैदा किया जा सकता है। सन 2009 में किसान नरेंद्र मेहरा को अपने खेत में एक अलग प्रकार की बाली मिली थी जिसे उन्होंने लाइन सिलेक्शन से चयनित कर नई पौध को विकसित किया । जिसके बाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर ने इसे परीक्षण के तौर पर बोया।

किसान नरेंद्र मेहरा की मेहनत और लगन के बल पर धीरे-धीरे यह नरेंद्र 09 बीज कृषि अनुसंधान केंद्र मझेड़ा और चमोली में भी बोया गया और सकारात्मक परिणाम मिले। नरेंद्र मेहरा अपनी मेहनत के बदौलत इस उन्नत किस्म की बीज को पेटेंट कराने में सफल रहे। जिसे भारत सरकार ने मान्यता दी है। अपने इस प्रयास से नरेंद्र मेहरा काफी उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड :600 मीटर की नौका रेस में नितेश रहे प्रथम, दीजिये बधाई
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top