उत्तराखंड:सरकार ने की नई योजना की शुरुआत, अब राशन की दुकानों में मिलेगा वाईफाई

Uttarakhand News: प्रदेश में राशन की दुकान पर सस्‍ते गेहूं-चावल के साथ ही अब सस्ते इंटरनेट की भी सुविधा मिलेगी। देहरादून में प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इन्टरफेस पीएम वाणी योजना का शुभारंभ किया गया है। आज एक कार्यक्रम में बताया गया कि योजना को शुरू करने का मकसद सरकारी राशन विक्रेताओ की आय में वृद्धि करना है।

जिसके तहत राशन की दुकानों में सस्‍ती दरों पर वाईफाई सुविधा दी जाएगी। राशन विक्रेता बाहरी व्यक्ति को वाईफाई की सुविधा देकर प्रति व्यक्ति से रोजाना 8 रुपये के हिसाब से शुल्क लेगा। घनी आबादी वाले और दूर दराज के इलाके में यह योजना विक्रेताओं के लिए लाभकारी होगी। पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है।

इस योजना के अंतर्गत इंटरनेट की सुविधा देने के लिए सार्वजनिक डाटा कार्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। यह सार्वजनिक डाटा कार्यालय पूरे देश में स्थापित किए जा रहे हैं। राशन वितरण की दुकानों से डेढ़ सौ मीटर की परिधि में जितने भी नागरिक आते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा। राशन की दुकानों को संचालित करने वाला संचालक पब्लिक डाटा आफिसर के रूप में यह सुविधा देने का कार्य करेगा। योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- महिला ग्राम प्रधान रिश्वत लेते गिरफ्तार