उत्तराखण्ड

उत्तराखंड :भवाली निवासी गंगा बुधलाकोटी ने पहली बार में टॉप की UKPSC की परीक्षा, बनी सरकारी अफसर

Uttarakhand News : बेटियों को होनहार शब्द का पर्यायवाची भी घोषित कर दिया जाए तो ठीक ही होगा। किसी भी परीक्षा का परिणाम घोषित होने पर बेटियां सुर्खियों में ना आएं, ऐसा तो कम ही होता है। इस बार उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (Uttarakhand Public Service Commission) की सहायक वन संरक्षक (Assistant Conservator Forest) परीक्षा से अच्छी खबर आई है। उक्त परीक्षा में भवाली निवासी गंगा बुधलाकोटी (Ganga Budhlakoti of Bhowali) ने टॉप किया है। बता दें कि बेटी ने पहली बार के प्रयास में ही टॉप कर लिया है।

गौरतलब है कि बीते समय में आयोजित हुई परीक्षा का परिणाम आयोग द्वारा मंगलवार को जारी कर दिया गया। जिसमें नैनीताल के भवाली (Bhowali Nainital) में रहने वाली गंगा बुधलाकोटी ने पहली रैंक (First rank in exam) हासिल की है। यह पहली बार नहीं है कि गंगा ने अपनी होशियारी का परिचय दिया है।

बेटी ने हाईस्कूल (Highschool) व इंटर (Intermediate) बोर्ड परीक्षा में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया। 12वीं के परिणाम के लिए तो गंगा को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Science and Technology Ministry) भारत सरकार की ओर से इंस्पायर अवार्ड (Inspire Award) प्रदान किया
दुगई स्टेट भवाली निवासी गंगा के पिता भैरवदत्त बुधलाकोटी सेवानिवृत्त वन क्षेत्राधिकारी (Retired Officer) व माता मुन्नी देवी गृहणी (Housewife) हैं। गंगा का कहना है कि परिणाम का सारा श्रेय माता पिता व ईश्वर को जाता है। जिनका आशीर्वाद सदा उनके साथ रहा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- पहाड़ की इस बेटी के जज्बे को सलाम, ऐसे निभाई जिम्मेदारी और कायम की बड़ी मिसाल

बता दें कि गंगा ने डीएसबी परिसर नैनीताल (DSB Campus Nainital) से भूगर्भ विज्ञान में प्रथम श्रेणी में एमएससी (Masters in Science) की है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड :आइये आपका स्वागत है, सरोवर नगरी है फिर से तैयार

गंगा अपनी पढ़ाई के कारण हमेशा से चर्चा में रही हैं। बेटी ने स्नातक के दौरान इंटरनेशनल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम (International Youth Exchange Programme Singapore) के तहत सिंगापुर में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया। गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया था।
गंगा स्काउट गाइड में राज्यपाल और राष्ट्रपति पदक प्राप्त कर चुकी हैं। अब बेटी ने सहायक वन संरक्षक की परीक्षा में टॉप किया है। गंगा अब एसीएफ (ACF) बन गई हैं। इससे उनके परिवार के साथ साथ गृह क्षेत्र में जश्न का माहौल है। गंगा और उके माता-पिता को हर तरफ से बधाई के संदेश मिल रहे हैं। एक बार फिर एक बेटी ने अपने परिवार का नाम रौशन कर दिखाया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top