उत्तराखंड: देहरादून से दिल्ली तक चलने वाली इस यूनीक ट्रेन के बारे में जानिए, क्या होगी इसकी खासियत

Uttrakhand News : गढ़वाल क्षेत्र के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है अब देहरादून से दिल्ली का सफर बहुत ही आसान एवं रोमांच से भरा हो सकता है इसके लिए मुरादाबाद रेल मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बता दें कि देहरादून से दिल्ली या उससे आगे वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेन को चलाने की कवायद शुरू की जा रही है।

वंदे भारत एक्सप्रेस को (Vande Bharat Express) दिल्ली या उससे आगे कहां तक चलाया जाना है इसकी रिपोर्ट रेल मंडल मुख्यालय द्वारा मांगी गई है। इस बाबत उत्तर रेलवे मुख्यालय ने परिचालन मे विभाग को देहरादून से वंदे भारत चलाने एवं शताब्दी एक्सप्रेस में विस्डम कोच(Vistadome) लगाने के संबंध में पत्र लिखा गया है। बताते चलें कि वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल ट्रेन-18 के नाम से मुरादाबाद रेल मंडल में वर्ष 2018 में शुरू किया गया था।

इसके साथ मुरादाबाद में तकनीकी ट्रायल सफल होने के बाद इसका मथुरा रेल मार्ग पर स्पीड का ट्रायल भी किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: पहाड़ के इस लाल ने छोटी सी उम्र में कर दिया कमाल, दीजिये बधाई

प्राप्त जानकारी के अनुसार देहरादून से दिल्ली के बीच बंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं। इस ट्रेन की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें विस्टाडोम पारदर्शी कोच भी लगेंगे अब आप सोचेंगे कि विस्टाडोम कोच क्या होते हैं? तो आपको बता दें कि इस में बैठकर यात्री बाहर का बेहद खूबसूरत नजारा सफर के साथ देख सकते हैं अर्थात यह आधुनिक तकनीकी वाला पारदर्शी कोच है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- जब CM धामी पहुचे रामलीला के पात्रों के बीच

बतातेदें कि इस में बैठकर यात्री बाहर का बेहद खूबसूरत नजारा सफर के साथ देख सकते हैं अर्थात यह आधुनिक तकनीकी वाला पारदर्शी कोच है। बताते चलें कि यह ट्रेन राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरेगी तो बाहर विचरण करने वाले वन्यजीवों का बेहद खूबसूरत दृश्य इसमें से देख सकेंगे।