उत्तराखंड: यहां मिलेगी करोड़ों की सौगात ! पढ़िए पूरी खबर!

मुख्यमंत्री ने बस टर्मिनल सहित करोड़ों की योजनाओं का दिया तोहफा । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल दिनाँक 8 मार्च को काठगोदाम बस डिपो में बस टर्मिनल सहित 778 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। हल्द्वानी पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता को महाशिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दीं। वहीं लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी जनता को बड़ा तोहफा दिया है। हल्द्वानी गौलारोखड़ में 1493 लाख की लागत से कार्यालय का भवन बनाया जाएगा। वहीं 493.42 लाख की लागत से ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक, 2293 लाख रुपये से चालक प्रशिक्षण संस्थान बनाया जाएगा। वहीं काठगोदाम में 6728 लाख की लागत से बस टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके अलावा नैना देवी मंदिर का सौंदर्यकर्ण, नलकूप निर्माण सहित सड़क परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री ने 778 करोड़ को विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया।

लोकार्पण⤵️

86 कार्य , लागत रु 8931.59 लाख़ ( 89.31 करोड़)

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के डॉ. प्रकाश मेहरा का नाम देश के 100 लोगों में शामिल, ग्लोबल अवॉर्ड के लिए हुए नॉमिनेट

शिलान्यास⤵️

73 कार्य , लागत रु 68883.07 लाख़ ( 688.83 करोड़)

लोकार्पण एवं शिलान्यास⤵️

कुल 159 कार्य , लागत रु 77,814.66 लाख़ ( 778.14 क

जनपद नैनीताल की छह विधानसभाओं में 8931.59 लाख के 86 कार्यों का लोकार्पण एवं 51021.50 लाख की 70 योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

लोकार्पण

राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय कसियालेख , नौकुचियताल , वर्धों, जैसे दूरस्थ क्षेत्र में आयुर्वेदिक चिकित्सालयों का निमार्ण किया गया है ,इससे दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले प्रदेशवासियों को भी अब आसानी से आयुष चिकित्सा पद्धति का लाभ प्राप्त होगा ।
नलकूप। विधानसभा कालाढूंगी के रूपपुर ,हरीपुर नायक,पीपल पोखरा , सोनगांव,विधानसभा लाल कुआं के हैडागज्जर, बाजुनिया हल्दुजेराम,विधानसभा रामनगर में मालधनचौर आदि क्षेत्रों में नलकूपों का निर्माण किया गया है ,जिससे 458 हेक्टेयर में नई सींचन क्षमता का सृजन एवं 164 हेक्टेयर क्षेत्र में सींचन क्षमता का पुर्नसृजन किया जा रहा है।
पेयजल के अंतर्गत 68 योजनाओं से लगभग 5654 परिवारों को पेयजल से लाभान्वित किया जा रहा है।
शिलान्यास

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री ने पर्वतारोही दल का ध्वज ग्रहण कर इस अभियान का विधिवत समापन किया।

गोला रोखड़ क्षेत्र में 2293.14 लाख रुपए की लागत से ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना की जा रही है इससे कुमाऊं क्षेत्र की जनता को वहां प्रशिक्षण में बहुत सुविधा प्राप्त होगी ।

बस टर्मिनल काठगोदाम में 6728 लाख रुपए की लागत से बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा।

नलकूप

लाल कुआं में 105 सिंचाई नलकूपों की स्थापना की जाएगी जिससे 630 हेक्टेयर क्षेत्र में सीजन से क्षमता का पुर्नसृजन होगा।
नैनीताल शहर के आंतरिक मार्गों के सुधारीकरण एवं सौंदर्य करण हेतु 1956 लाख की योजनाएं का निर्माण किया जायेगा।

मानस खंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत 1101.61 लाख रुपए से मां नैना देवी मंदिर का सौंदर्यकरण एवं सुधारीकरण कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: सरकारी शिक्षिका होने का फर्ज निभा रही हैं देवभूमि की पिंकी पवार

सड़क निर्माण एवं सुधारीकरण

लोक निर्माण विभाग द्वारा मल्लारामगढ़- सुपी –लोदिया , हरटोला-सतपुली मोटर मार्ग का पुनर्निर्माण ,
रानीबाग –सौड़, मालधन –किलावली , कोशावाला–कालाढूंगी, अमगड़ी –पाटकोट ,रानी कोटा l– सौड़, रामनगर– बेतालघाट –विशाल कोट, गर्जिया–बेतालघाट– मुक्तेश्वर सहित विभिन्न मोटर मार्ग का सड़क सुरक्षा एवं सुधारीकरण कार्य , निमार्ण कार्य।
भवाली बायपास पर शिप्रा नदी व हाथी डांगर कनिया नाले पर पुल के निर्माण का कार्य व सैनिटोरियम अल्मोड़ा मोटर मार्ग सहित विभिन्न मार्गों पर डामरीकरण का कार्य किया जाएगा ।

सीवरेज, हल्द्वानी एवं लाल कुआं में कुल 3285.46 लाख की लागत से दो सीवेज योजनाओं का निर्माण किया जाएगा जिससे 9513 परिवारों को सीवरेज सुविधा प्राप्त होगी।

सिंचाई विभाग के अंतर्गत मंशादेवी नहर , जस्सा गांजा नहर , चिल्किया नहर ,बेलगढ़ नहर ,कालाढूंगी नहर सहित कोटा बाग एक कोश्या कोटली में नहरों के पुनरोद्धार एवम सुधारीकरण हेतु 2039.7.2 रुपए की 09योजनाओं का निर्माण किया जाएगा।