उत्तराखंड: भई वाह!डॉ तरुण ने उत्तराखंड को करवाया गौरान्वित, दुनिया मे बजा देवभूमि का डंका!

हल्द्वानी: उत्तराखंड का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है। अमेरिका की स्टेनफॉर्ड विश्वविद्यालय ने दुनिया के दो फीसद शीर्ष वैज्ञानिकों की लिस्ट जारी की है जिसमें उत्तराखंड के रहने वाले कई वैज्ञानिक शामिल हैं। अल्मोड़ा निवासी (जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल) के डॉ तरुण बेलवाल को विश्वविद्यालय ने 778वां स्थान दिया है। इस खबर के सामने आने के बाद अल्मोड़ा निवासी डॉक्टर बेलवाल को बधाई दे रहे हैं। स्टेनफॉर्ड विश्वविद्यालय ने दो लाख वैज्ञानिकों की सूची जारी की है। वैज्ञानिक डॉ तरुण बेलवाल ने वर्ष 2021-22 में खाद्य विज्ञान विभाग में 778 रैंक हासिल की है।

बता दें कि डॉ तरुण बेलवाल ने कुमाऊं यूनिवर्सिटी नैनीताल से उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल से बायो टैक्नोलाजी में पीएचडी की और फिर उन्हें चीन जाने का मौका मिला। वहां उन्होंने जेजियांग यूनिवर्सिटी चीन के साथ काम किया। मौजूदा वक्त में वह इटली की ट्यूरिन यूनिवर्सिटी के साथ काम कर रहे हैं।

डॉ. बेलवाल के शानदार काम के लिए उन्हें उत्तराखंड में भी सम्मान मिल चुका है। साल 2016-17 में उन्हें उनके शोध के लिए राज्यपाल पुरस्कार से नवाजा गया था। बताया जा रहा है कि डॉ बेलवाल के 100 से अधिक शोध पत्र अंतरराष्ट्रीय जनरल में प्रकाशित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: यहां गौ तस्करों के साथ हुई पुलिस की मुठभेड़,एक सिपाही गंभीर रूप से हुआ घायल!

पांच शोध परक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं और साढ़े तीन हजार से अधिक प्रशंसा पत्र भी मिल चुके हैं। डॉ बेलवाल के अलावा एचएनबीश्रीनगर गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रोफेसर आरसी रमोला, प्रोफेसर आरके मैखुरी और डॉ. अजय सेमल्टी का नाम भी विश्वविद्यालय की सूची में शामिल है।