उत्तराखण्ड

उत्तराखंड – महिलाओं ने पहाड़ के मडुवे के बिस्किट को दी ऐसी पहचान कि प्रभावित होकर अब पीएम मोदी खुद करेंगे इनसे बात

Rudrpur News- मंडुए के बिस्कुट से रोजगार पा रही बेकरी ग्रोथ सेंटर की महिलाओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को फोन पर बात करने जा रहे हैं। सिर्फ आठ महीने में मल्टीग्रेन बिस्कुट समेत तमाम बेकरी उत्पादों को तैयार कर महिलाओं ने लाखों का टर्नओवर किया है।

पूरे प्रदेश में पहचान बना चुके इस बेकरी ग्रोथ सेंटर को महिलाओं के रोजगार के लिए ही अक्टूबर 2020 में स्थापित किया गया। आपको भी जानकर हैरानी होगी कि अब तक मंडुए के बिस्किट के कारण ही जहां 89 लाख 32 हजार का कुल टर्नओवर हुआ है वहीं दस लाख रुपए से अधिक का प्रॉफिट हुआ है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में प्रयास जारी हैं। 50 हजार महिलाओं को अबतक इस योजना से जोड़ा जा चुका है। जिले में स्थापित चार ग्रोथ सेंटर में से एक रुद्रपुर के गावा चौक स्थित बेकरी ग्रोथ सेंटर हैं। जहां करीब 40 महिलाओं को रोजगार दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- पहाड़ के कुलदीप का संतोष ट्राफी के लिए चयन, दिल्ली के साथ होगा पहला मुकाबला

एक अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक बेकरी ग्रोथ सेंटर में 11 हजार मंडुए के बिस्किट के पैकेट प्रति माह तैयार किए गए। मई में कोरोना के कारण काम बंद रहा मगर आठ माह में 88 हजार पैकेट महिलाओं ने तैयार किया। 44 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से इन्हें तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- पहाड़ के पवनदीप को जब मिली यह खुशखबरी, Manoj Muntashir ने पूरा किया अपना वादा, जानकर झूम उठेंगे

हाल ही में आइसीडीएस की ओर से 55 हजार मल्टीग्रेन बिस्कुट के ऑर्डर में से अबतक 50 लाख 60 हजार रुपए की कुल कीमत के 11 हजार पैकेट तैयार किए जा चुके हैं। बता दें कि इससे प्रभावित होकर 12 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी इन महिलाओं से वार्ता करेंगे। खास बात ये है कि उत्तराखंड से सिर्फ रुद्रपुर के बेकरी ग्रोथ सेंटर का चयन किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top