उत्तराखण्ड

उत्तराखंड : देवभूमि की हस्ती को मिला पद्मश्री सम्मान जानिए कौन हैं ये

Uttarakhand News : वर्ष 2022 उत्तराखंड वासियों के लिए निसंकोच गौरवान्वित करने वाला रहा है क्योंकि इस बार हमारे उत्तराखंड के चार लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत समाजसेवी बसंती देवी ओलंपिक खिलाड़ी बंदना कटारिया और संगीत का डॉ माधुरी बड़थ्वाल का नाम शामिल है।

संगीतकार डॉ माधुरी बड़थ्वाल कि यदि बात करें तो माधुरी कई वर्षों से लगातार उत्तराखंड के लोक संगीत के संरक्षण के प्रचार प्रसार के लिए कार्य कर रही है।

माधुरी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह ऑल इंडिया रेडियो नजीबाबाद में पहली महिला संगीतकार रह चुकी है और नजीबाबाद के ऑल इंडिया रेडियो से ही उन्होंने लोक गीतों के संरक्षण उनके प्रचार प्रसार का काम शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि का यह लाल बना आईएएस, 35 वीं रैंक के साथ पाई कामयाबी

माधुरी मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल जिले की रहने वाली है वर्तमान में महिलाओं को गायन वादन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें का संगीत का प्रशिक्षण भी देती है। माधुरी के लिए जहां पद्मश्री पुरस्कार के लिए चयनित होना गर्व की बात है वही समूचा उत्तराखंड के लिए भी है खुशी की बात है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि के एक से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों को मिलेंगी किताबें, वो भी बिल्कुल मुफ्त

माधुरी को बाल अकाल सही संगीत में विशेष रूचि थी माधुरी के बारे में एक और अच्छी बात यह भी है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वर्ष 2019 में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार से भी दिया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- बॉलीवुड अभिनेता हेमंत पांडे पहुंचे Haldwani, कही यह बात

यूके पॉजिटिव न्यूज़ की ओर से माधुरी एवं उनके परिवार जनों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top