उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: नए साल को लेकर पर्यटन स्थलों में क्या हैं तैयारियां, कैसा होगा जश्न, जानिए

Uttarakhand News: नए साल का जश्न मनाने को उत्तराखंड तैयार हो गया है। पर्यटक स्थलों में अभी से कोरोबारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। नैनीताल, मसूरी आदि टूरिस्ट स्पॉट्स में होटल बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। जिम कॉर्बेट पार्क से सटे होटल व रिजॉर्ट नये साल के लिए पैक हो गए हैं। नैनीताल में पर्यटन कारोबारियों ने नए साल के स्वागत को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बीच अधिकांश होटलों में 50 फीसदी तक एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है। लेकिन अभी भी पर्यटन कारोबारियों को प्रशासन के स्पष्ट दिशा निर्देशों का इंतजार है।

हालांकि बड़े होटलों में लाइव सिंगिंग समेत अन्य कार्यक्रमों को इनहाउस करने की तैयारियां भी की जा रही हैं। नैनीताल में क्रिसमस व नए साल के जश्न को लेकर हर वर्ष पूर्व से ही तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं। लगातार सैलानियों की ओर से पूछताछ कर जानकारी ली जा रही है। होटल इनहाउस बुकिंग तो ले रहे हैं ।

नैनीताल में संचालित कॉरपोरेट होटल समेत बड़े होटलों में थर्टी फर्स्ट के लिए करीब 50 फीसदी जबकि क्रिसमस के लिए लगभग 30 फीसदी तक एडवांस बुकिंग कराई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- रामनगर की नीलम और बिन्दुखत्ता की ज्योति ने कर दिया कमाल, बेटियों के हाथ आई ट्राफी

पर्यटकों के स्वागत को सजावट शुरू –

नैनीताल, भवाली, भीमताल, मुक्तेश्वर, रामगढ़ आदि पर्यटक स्थलों पर सैलानियों के स्वागत को लेकर सजावट व अन्य तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नैनीताल व आसपास के क्षेत्रों में लगभग सात सौ होटल, गेस्ट हाउस व होमस्टे संचालित किए जा रहे हैं।

50 करोड़ रुपये का होता है कारोबार-
नैनीताल समेत आसपास के पर्यटन स्थलों पर हर वर्ष क्रिसमस व थर्टी फर्स्ट पर करीब 50 करोड़ का कारोबार होता है। इस बार बुकिंग कम होने के कारण पर्यटन पर प्रभाव पड़ने की संभावनाएं बनी हुई हैं। लेकिन, क्रिसमस व थर्टी फर्स्ट दोनों में वीकेंड पड़ने के कारण पर्यटन ठीक रहने की अपेक्षाएं भी की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के इस इलाके में नजर आई उड़ने वाली गिलहरी, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान

रामनगर के रिजॉर्ट और होटल भी पैक-
नव वर्ष के स्वागत के लिए कॉर्बेट में सैलानियों का जमघट लगने की प्रबल संभावना है। कॉर्बेट से सटे होटल व रिजॉर्ट नये साल के लिए पैक हो गए हैं। पर्यटन कारोबारियों के अनुसार नये साल पर करीब तीस हजार पर्यटक रामनगर आ सकते हैं। इसके लिए होटलों व रिजॉर्ट को तैयार कर दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। बुधवार को रिजॉर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिमान सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में होटलों व रिजॉट्स की बुकिंग 95 फीसदी तक हो गई है।

उन्होंने बताया कि नये साल व थर्टी फर्स्ट की बुकिंग लगातार होटल व रिजाट्र्स स्वामियों के पास आ रही है। उन्होंने बताया कि बुकिंग को देखते हुए नये साल पर रामनगर के आस-पास के रिजाट्र्स व होटल पूरी तरह से पैक हैं। कई होटल दो दिन रुकने पर एक दिन और रात निशुल्क रहने का ऑफर दे रहे हैं। बीते दिनों कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई बुकिंग कैसिंल हो गई थी। अब दोबारा से पर्यटक आने शुरू हो गए हैं। पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस से भी यातायात व्यवस्था व पार्किंग की उचित व्यवस्था करने का आग्रह किया गया है। सीओ बीएस भाकुनी ने बताया कि नये साल को लेकर पुलिस चौकन्ना है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: नैनीताल जिले में जगह- जगह बनाए जाएंगे कुमाऊंनी स्टाइल के SELFIE POINT

लाइव सिंगिंग और कपल डांस होगा आकर्षण –
होटल कारोबारियों की ओर से पर्यटकों के लिए लाइव सिंगिंग व कपल डांस आदि कार्यक्रम होंगे। होटल मनु महारानी के जीएम नरेश गुप्ता, होटल शेरवानी के जीएम गोपाल दत्त व नैनी रिट्रीट के जीएम डीएस जीना ने बताया कि क्रिसमस पर केक सेरेमनी अन्य कार्यक्रम होंगे। थर्टी फर्स्ट पर डिनर, कपल सिंगिंग, कपल डांसिंग आदि कार्यक्रम होंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top