उत्तराखंड: अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया में पहुँची उत्तराखंडी फ़िल्म ‘सुनपट’, दीजिए बधाई

UTTARAKHAND NEWS: विगत कुछ सालों से पहाडु की संस्कृति का लगातार आगे बढ़ रही है। ऐसे में गोवा में होने जा रहे अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल आफ इंडिया के लिए पलायन, खानपान को दर्शाती गढ़वाली लांग शार्ट फिल्‍म सुनपट का चयन किया गया है। इस 35 मिनट फिल्‍म की शूटिंग पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र में की गई। आगामी 20 से 28 नवंबर तक गोवा में अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया मनाया जाएगा। इसके लिए फीचर व नान फीचर की 44 फिल्‍मों का चयन किया गया है।

इस फेस्टिवल में गढ़वाली लांग शार्ट फिल्‍म सुनपट भी शामिल है। बता दें कि मूलरूप से डांग गांव बीरोंखाल व वर्तमान में जवाहर कालोनी फरीदाबाद निवासी राहुल रावत ने निर्देशन के साथ फिल्‍म की कहानी लिखी है। इस फिल्‍म की शूटिंग जुलाई 2020 में पूरी की गई। इस तरह के फिल्‍म फेस्टिवल में लगने वाली यह अबतक की पहली फिल्‍म होगी। उनका जन्‍म उत्‍तराखंड में नहीं हुआ लेकिन यहां के लोग का संघर्ष व संस्कृति‍ को बड़े मंच पर ले जाने का उनका सपना था।

उन्‍होंने इस फिल्‍म को गढ़वाली में ही बनाई। बता दें कि फरीदाबाद में शुरूआती शिक्षा के बाद राहुल ने वर्ष 2011 में मास कम्‍यूनिकेशन किया। वह 2013 में मुंबई चले गए। यहां फिल्‍म मेकर अमित शर्मा के साथ कार्य किया और फिल्‍म मेकिंग की बारिकियां सीखी। राहुल ने बताया कि यह उनकी पहली फिल्‍म है।