उत्तराखण्ड

उत्तराखंड : पहाड़ के इस लाल को मिला इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस में ऑल इंडिया में प्रथम स्थान

Uttarakhand News : पहाड़ के युवा आज न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी अपना नाम और उत्तराखंड की एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो रहे हैं। आए दिन हम कभी किसी बेटी या पहाड़ के किसी लाल के बारे में सुनते हैं ,खबरों में पढ़ते हैं कि आज हमारे यहां की बेटी ने फलां काम किया हमारे यहां के बेटे ने फलां काम किया और यकीन मानिए इन बातों को पढ़कर, सुनकर जहां एक और गर्व महसूस होता है वहीं दूसरी ओर मन में यह भाव आता है कि हे ईश्वर ! अगर बच्चे हो तो ऐसे ही हों ।

जी हां आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप का सीना फक्र से न सिर्फ चौड़ा होगा बल्कि दिल में कहीं ना कहीं यह भाव भी होगा कि बेटा हो तो ऐसा हो । इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस का नाम का किसने नहीं सुना होगा? जी हां आज हम आपको बताएंगे कि उत्तराखंड के इस लाल ने इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस में प्रथम स्थान प्राप्त करके उत्तराखंड का नाम रोशन किया है और उत्तराखंड के ये लाल है अभय जोशी ।


अभय जोशी ने बातचीत के दौरान अपने बारे में बताया कि वे 2004 में हलद्वानी में आए और उन्हें दून पब्लिक स्कूल खोलिया कंपाउंड कलावती चौराहा नवाबी रोड पर एडमिशन मिला और स्कूली शिक्षा यही से हुई। तत्पश्चात ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय से की।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:पवनदीप राजन के 'फुरसत' का टीजर आउट, सॉन्ग हुआ लॉन्च


अपनी बातों में अभय ने बताया कि इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस की पढ़ाई के लिए उन्होंने घर पर ही मेहनत की और डिजिटल तरीके से बुक्स का अध्ययन किया ।उन्होंने सभी बच्चों को कहा की यदि आप अपने मैं विश्वास करते है और सच्ची लगन से मेहनत करते है तो आप निश्चय ही सफलता को प्राप्त करते है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखण्ड: भारत के इस कवि की जन्मस्थली है कौसानी की खूबसूरत वादियाँ , जानिए कौन हैं

अभय की इस सफलता से जहां एक और उनके परिवार जनों में खुशी की लहर है वहीं दूसरी ओर पूरे प्रदेश में भी खुशी छाई है । अभय अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों और अपनी माता को देते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top