उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: पहाड़ की ये बेटी बनी सहायक वन संरक्षक, UKPSC परीक्षा में मिली सफलता, दीजिये बधाई

UTTARAKHAND NEWS: उत्तराखंड की बेटियां आज हर क्षेत्र में आगे हैं, अगर बात करें उच्च प्रशासनिक पदों की तो वहां भी प्रदेश की बेटियां सबसे आगे हैं। विकासखण्ड अगस्त्यमुनि के अन्तर्गत ग्राम कमसाल निवासी सुमन का चयन सहायक वन संरक्षक के पद पर हुआ है । इससे जहां क्षेत्र में खुशी की लहर है, वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

ग्राम कमसाल निवासी राकेश लाल कुछ माह पहले ही आर्मी से रिटायर हुए हैं। उनकी चार बेटियां हैं, जिनमें सबसे बड़ी बेटी मंजू सैलानी उत्तरकाशी में नगर पालिका में अधिशासी अधिकारी के पद पर तैनात है, जबकि एक बेटा जिले के जखोली में फार्मासिस्ट है। उनकी तीसरी बेटी सुमन का सहायक वन संरक्षक के पद पर चयन हुआ है । अभी वह वर्तमान में देहरादून में वन विभाग में रेंजर के पद पर कार्यरत है, जबकि सबसे छोटा बेटा भी सिविल सर्विसेज की तैयारी में लगा है।

बचपन से ही सुमन पढ़ाई-लिखाई में काफी होशियार थी। उसने पांचवी पास प्रावि कमसाल से किया, जबकि इंटरमीडिएड नवोदय विदयालय जाखधार से किया। इसके बाद वह पढ़ने के लिए देहरादून चली गई । ग्रामीण अंचल में रहने के बावजूद उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी और दिन-रात मेहनत कर अच्छे अंकों से पास हुई । सुमन की जिनका चयन सहायक वन संरक्षक(ACF) के पद पर हुआ है, उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top