उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: पंतनगर की नेहा को UK की यूनिवर्सिटी ने दी स्कॉलरशिप, दीजिए बधाई

Uttarakhand News : बेटियों की काबिलियत पर शक करने वालों को प्रदेश की बेटियों ने कभी कोई मौका नहीं दिया। एक दफा फिर एक बेटी ने ये साबित किया है कि उनमें क्या खासियत है। पंतनगर की मूल निवासी नेहा यादव को यूनीइटेड किंगडम में कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप मिली है। ये छात्रवृत्ति उनके द्वारा किए गए डॉक्टरेट के शोध कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए दी गई है।

बता दें कि नेहा यादव मूल रूप से उधमसिंह नगर जिले के पंतनगर की रहने वाली हैं। नेहा यादव ने पूरे प्रदेश का नाम ऊंचा किया है। दरअसल बेटी को इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज आईडीएस ससेक्स विश्वविद्यालय ब्राइटन यूनाइटेड किंगडम ने कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप (राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति) दी है।

नेहा वर्तमान में दिल्ली के जेएनयू से पीएचडी कर रही हैं। इस दौरान बेटी के द्वारा किए उत्तराखंड में जलवायु संवेदनशील पर्वतीय क्षेत्रों में पोषण सुरक्षा पर शोध कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए यूके से स्कॉलरशिप मिली है। ये उत्तराखंड और खासकर उधमसिंहनगर जिले के लिए गर्व की बात है कि बेटी को विदेश से स्कॉलरशिप मिली है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि की इस बेटी पे है सब को नाज़, सीए में चयनित होकर किया उत्तराखंड का नाम रोशन

नेहा ने बताया कि आई़डीएस को साल 2020 और साल 2021 में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है। इसके अलावा आईडीएस को 2019 में भी ग्लोबल गो टू थिंक टैंक इंडेक्स रिपोर्ट में भी पहली रैंक मिली। नेहा बताती हैं कि उन्हें फऱवरी 2022 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा राहत और रोकथाम पर चर्चा के लिए आमंत्रण दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: अपनी लेखनी से लाखों पाठकों का दिल जीतने वाली उत्तराखंड की इस प्रोफेसर की कहानी पर बनेगी फिल्म

नेहा शोध कार्यों के अलावा पब्लिक हेल्थ, मजदूरी आदि विषयों पर भी कई बार लिख चुकी हैं। उन्होंने कोरोना काल के दौरान पुरुषों और महिलाओं के मौत के पैटर्न पर भी कई लेख लिखे। नेहा चाहती हैं कि वह आने वाले समय में हिमालयी क्षेत्र में अनिश्चितता, खाद्य सुरक्षा, स्थिरता, लैंगिक समानता आदि पर एक शोधकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाएं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: राष्ट्रीय स्तर कला उत्सव पारंपरिक वादन में देवभूमि की इस बेटी को मिला प्रथम स्थान

इस मौके पर नेहा ने अपनी सफलता का श्रेय मां रेखा यादव, पिता रिटायर्ड प्रोफेसर एमएस यादव कृषि विभाग पंतनगर समेत टीचर्स को दिया है। बता दें कि बेटी की इस उपलब्धि से पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है। इस दौरान रक्षा राज्य मंत्री उत्तराखंड अजय भट्ट ने भी बेटी को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top