उत्तराखंड: बाबा की नगरी जाना हुआ अब और भी आसान

Uttarakhand News: केदारनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध मंदिर है। उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ चार धाम और पंच केदार में से भी एक है। यहाँ की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह मन्दिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्‍य ही दर्शन के लिए खुलता है। पत्‍थरों से बने कत्यूरी शैली से बने इस मन्दिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पाण्डवों के पौत्र महाराजा जन्मेजय ने कराया था। यहाँ स्थित स्वयम्भू शिवलिंग अति प्राचीन है। आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया।

बाबा केदार के दर्शन करने की ईच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर आ रही है । और वो ये है कि यदि अब आप बाबा केदार के दर्शन करने के लिए जाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 6 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं। यात्रियों की सुगमता को देखते हुए सरकार ने केदारनाथ धाम तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराई है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- भारी बर्फबारी के बीच ऐसे खोला जा रहा केदारनाथ रूट

हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग अब आप घर बैठे ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट www.heliservices.uk.gov.in पर जाकर बुकिंग करवानी होंगी ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि की इस बेटी का अमेजॉन में हुआ चयन ! बधाई तो बनती है

K

केदारनाथ की ये यात्रा उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है। चार धाम यात्रा को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है। बता दें कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा हेलीकॉप्टर के किराए में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है।

।।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि के ऋषभ पंत बने Team India के उपकप्तान, गावस्कर ने कहा था कप्तान बनेगा ये लड़का…

बता दें कि कुल 9 हेलीकॉप्टर , व ऑपरेटर कंपनियां केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को सुविधा मुहैया कराएगी।

बाबा की नगरी जाने का इतना लगेगा किराया-

गुप्तकाशी से केदारनाथ का किराया लगभग 7750 , फाटा से केदारनाथ तक का किराया 4720 तथा सिरसी से केदारनाथ तक का किराया 4680 लागू किया गया है। यात्रियों की सुविधाके लिए सभी मार्गो पर एयर एंबुलेंस की व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं।

बाबा केदार की नगरी जाने वाले भक्तों के लिए यह खबर अच्छी है अब आसानी से भक्त बाबा की नगरी के दर्शन कर सकते हैं।