उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: बाबा की नगरी जाना हुआ अब और भी आसान

Uttarakhand News: केदारनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओं का प्रसिद्ध मंदिर है। उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में केदारनाथ मन्दिर बारह ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित होने के साथ चार धाम और पंच केदार में से भी एक है। यहाँ की प्रतिकूल जलवायु के कारण यह मन्दिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्‍य ही दर्शन के लिए खुलता है। पत्‍थरों से बने कत्यूरी शैली से बने इस मन्दिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पाण्डवों के पौत्र महाराजा जन्मेजय ने कराया था। यहाँ स्थित स्वयम्भू शिवलिंग अति प्राचीन है। आदि शंकराचार्य ने इस मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाया।

बाबा केदार के दर्शन करने की ईच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर आ रही है । और वो ये है कि यदि अब आप बाबा केदार के दर्शन करने के लिए जाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 6 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं। यात्रियों की सुगमता को देखते हुए सरकार ने केदारनाथ धाम तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा मुहैया कराई है।

यह भी पढ़ें 👉  शाबाश: गंगोलीहाट के प्रदीप बिष्ट का HRI में हुआ चयन, हल्द्वानी से पूरी की है BSC

हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग अब आप घर बैठे ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट www.heliservices.uk.gov.in पर जाकर बुकिंग करवानी होंगी ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: (महिला) बॉक्सिंग प्रशिक्षक भाष्कर भट्ट को वर्ष 2021 का द्रोणाचार्य अवार्ड मिला,बॉक्सिंग में उत्तराखंड के पहले अवार्डी बने भट्ट, दीजिये बधाई

K

केदारनाथ की ये यात्रा उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही है। चार धाम यात्रा को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है। बता दें कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा हेलीकॉप्टर के किराए में किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं की गई है।

।।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : देवभूमि में गोल्ज्यू संदेश यात्रा शुरू, कुमाऊं से गढ़वाल तक 22 सौ किलोमीटर चलेगी यात्रा

बता दें कि कुल 9 हेलीकॉप्टर , व ऑपरेटर कंपनियां केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को सुविधा मुहैया कराएगी।

बाबा की नगरी जाने का इतना लगेगा किराया-

गुप्तकाशी से केदारनाथ का किराया लगभग 7750 , फाटा से केदारनाथ तक का किराया 4720 तथा सिरसी से केदारनाथ तक का किराया 4680 लागू किया गया है। यात्रियों की सुविधाके लिए सभी मार्गो पर एयर एंबुलेंस की व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं।

बाबा केदार की नगरी जाने वाले भक्तों के लिए यह खबर अच्छी है अब आसानी से भक्त बाबा की नगरी के दर्शन कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top