उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- पहाड़ की ममता और रुचि ने समाज में स्थापित किया नया आयाम,मिला यह सम्मान

Bageshwar News- उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में 2 महिलाओं को सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए तीलू रौतेली पुरस्कार से नवाजा गया है इनमें से एक ताइक्वांडो खिलाड़ी रुचि कालाकोटी है तो दूसरी सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाली ममता मेहता। जिले की इन दोनों महिलाओं का तीलू रौतेली पुरस्कार के लिए चयन किया जाना महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। आइए जानते हैं इन दोनों के बारे में।

बागेश्वर की ताइक्वांडो खिलाड़ी रुचि कालाकोटी b.a. B.pEd की शिक्षा लेकर ताइक्वांडो की एक उत्कृष्ट खिलाड़ी है उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण रजत और कांस्य पदक भी जीते हैं और 2011 से वह ताइक्वांडो में हर साल कोई न कोई पदक जीतती रही है।

वहीं दूसरी तरफ कपकोट भराड़ी निवासी ममता मेहता को इस सम्मान से इसलिए नवाजा गया है क्योंकि उन्होंने अपने पति के निधन के बाद भी, पारिवारिक जिम्मेदारी उठाते हुए समाज में एक उत्कृष्ट स्थान पाया है। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में मशरूम की खेती के लिए महिलाओं और पुरुषों को प्रेरित किया और वर्तमान में उनके साथ 30 महिलाएं और 30 से अधिक पुरुष मशरूम की खेती कर रहे हैं। साथ ही वह क्षेत्र में मत्स्य पालन के लिए भी लोगों को प्रेरित कर रही है समाज में सेवा करने का जज्बा उनमें कूट-कूट कर भरा हुआ है और वह अब कीवी और लिलियम की खेती भी करा रही हैं लिहाजा ममता मेहता को भी जिले में उत्कृष्ट कार्य करने पर तीलू रौतेली पुरस्कार से नवाजा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top