उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- इस जिले की महिलाओं को लेकर गजब पहल, ऐसे देने जा रहा महिलाओ को बाजार

Rudrpur News- उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के तैयार प्रोडक्ट को अब बाजार मिलेगा । विकास भवन के मुख्य दरवाजे पर महिलाओं के हुनर की प्रदर्शनी शोरूम के माध्यम से दिखेगी। प्रशासन के इस कदम से न सिर्फ महिलाओं की आमदनी होगी बल्कि स्वरोजगार के प्रति लोग जागरूक भी होंगे।

दरअसल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने अब तक महिलाओं को स्वरोजगार करने के साथ उन्हें कई प्रकार के प्रशिक्षण दिए गए हैं लेकिन महिलाओं के उत्पाद को बाजार नहीं मिल पा रहा था लिहाजा अब महिलाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से अपने बनाए हुए हस्तकला उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी । इन महिलाओं के लिए विकास भवन के गेट पर एन आर एल एम का शोरूम खुलने जा रहा है। जहां इनके प्रोडक्ट प्रदर्शनी के तौर पर रखे जाएंगे और उनके डिमांड होने पर डिलीवरी की जाएगी।

अपने प्रदर्शनी व उत्पाद को लगाने के लिए हर गांव में अलग-अलग फेडरेशन बनाए गए हैं और फेडरेशन तय करेंगे कि किस महिला को कब और कितने दिन अपने उत्पादों को लेकर यहां बैठना है। प्रदर्शनी में विभिन्न प्रकार के मडुवे के बिस्कुट, हैंड मेड मसाले, ब्रेड, मुरब्बा, पापड़, मोमबत्ती, सजावटी सामान, जूट से बने बैग, डलिया, पर्स, थैला, बास्केट, बांस से बने प्रोडक्ट रखे जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top