उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: इक बार फिर गौरवान्वित हुआ अपना उत्तराखंड, देवभूमि के इस लाल ने कराया गर्व महसूस

Uttarakhand News : उत्तराखंड के युवा आज जहाॅ अनेक सरकारी गैर सरकारी क्षेत्रों में उच्च पदों पर कार्यरत हैं जिनमें कोई वैज्ञानिक तो कोई उच्च प्रशासनिक अधिकारी तो कोई उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रोफेसर हैं। वही इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ने जा रहा है, अल्मोड़ा जिले के बिंता निवासी हिमांशु जोशी का जो की आईआईटी हैदराबाद (IIT Haydrabad) में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant professor) के पद पर चयनित हुए हैं।

बता दें कि हिमांशु ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजकीय इंटर कॉलेज बिंता से की। इसके बाद कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल से एमएससी करने के पश्चात भारतीय विज्ञान संस्थान से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। पीएचडी करने के पश्चात हिमांशु ने अमेरिका के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से पोस्ट डॉक्टरेट की। इसके बाद हिमांशु भारत वापस लौट आए।

हिमांशु की पत्नी डॉक्टर मनीषा भी इसी वर्ष आईआईटी दिल्ली में सहायक प्रोफेसर के पद पर तैनात हुई हैं। हिमांशु की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। बताते चलें की हिमांशु के छोटे भाई भी चंपावत के एक महाविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं। हिमांशु के पिता तथा दादा भी शिक्षा विभाग में कार्य कर चुके हैं। हिमांशु अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी माता एवं अपनी दादी को देते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top