उत्तराखंड: देहरादून के अभिनव गौड़ को मेंस डे पर मिला डॉक्टरेट अवार्ड, दीजिये बधाई

Uttarakhand News: बीते 19 नवंबर 2022, को मेंस डे के दिन युवान रिसर्च एंड एजुकेशनल ट्रस्ट, देहरादून के संस्थापक अभिनव गौड़ (कप्तान) को मिला शिक्षा और अनुसन्धान के छेत्र में ‘होनरैरी डॉक्टरेट अवार्ड’।


यह अवार्ड पंजीकृत और मान्यता प्राप्त मैजिक बुक ऑफ़ रिकार्ड्स के 2022 अंक में शामिल किया गया।
हॉनरैरी डॉक्टरेट अवार्ड एक ऐसा अवार्ड है जिसके लिए एक संस्थान ने सभी सामान्य आवश्यकताओं को माफ कर दिया हो और किसी व्यक्ति के सराहनीय कार्य को देख उसका चयन अवार्ड के लिए कर लिया हो।
इसे लैटिन वाक्यांशों ‘होनोरिस कौउसा’ या ‘विज्ञापन सम्मान’ के नाम से भी जाना जाता है।


यह अवार्ड एक उल्लेखनीय व्यक्ति को समाज में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित करने का एक बड़ा उदाहरण है।
यह सम्मान अक्सर उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने एक निश्चित क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया हो।
शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में अभिनव गौड़ (कप्तान) के योगदान के लिए उनको इस मानद डॉक्टरेट पुरस्कार यानि हॉनरैरी डॉक्टरेट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी - फरियादियों को आमने सामने सुनकर समस्याओं का निस्तारण किया।

अभिनव एक अनुभवी और प्रसिद्ध शिक्षाविद हैं, वे रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं।
वह एक सुस्थापित सामाजिक उद्यमी हैं, जो पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में शिक्षकों और छात्रों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: अरे वाह! देवभूमि के अभिनव पर सब को है अभिमान, इन्सिइटस सक्सेस इंटरनेशनल मैगज़ीन में शामिल हुआ अभिनव का नाम!


जाने कौन हैं अभिनव –


अभिनव गौड़ युवान रिसर्च एंड एजुकेशनल ट्रस्ट के संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी हैं, यह एक आईएसओ 9001: 2015 प्रमाणित, भारतीय पंजीकरण अधिनियम 1908 के तहत पंजीकृत है, ट्रस्ट की स्थापना 2018 में जिला देहरादून और हरिद्वार में शिक्षा और अनुसंधान मानकों में सुधार के लिए मजबूत सिद्धांतों के साथ की गई थी। .
अभिनव “देहरादून- द स्कूल कैपिटल ऑफ इंडिया” में शीर्ष स्कूलों के साथ शिक्षक के रूप में भी शामिल हैं, वह विभिन्न राज्यों और राष्ट्रीयताओं से आने वाले छात्रों के लिए एक प्रसिद्ध रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शिक्षक हैं।
उन्हें अपने स्टार्ट-अप एडुपोर्म एजुकेशनल सर्विसेज के लिए वर्ष 2022 में एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका द्वारा उत्तराखंड के राइजिंग एड-टेक स्टार के रूप में भी सम्मानित किया गया है । छात्रों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से काम करते हुए अभिनव वास्तव में बहुतों के दिलों को छू रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-(बड़ी खबर) नई खेल नीति को लेकर मुख्यमंत्री से मिले….. और दिया यह ज्ञापन

यूके पॉजिटिव न्यूज़ की ओर से अभिनव को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।