उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- हर खेल में आगे पहाड़ी, अब बागेश्वर के सक्षम रौतेला ने किया कमाल, दुनिया मे मनवाया लोहा

सक्षम रौतेला शतरंज खेल में अंतरराष्ट्रीय जगत

Bageshwar News- उत्तराखंड के बागेश्वर के रहने वाले सक्षम रौतेला शतरंज खेल में अंतरराष्ट्रीय जगत में अपने गृह क्षेत्र बागेश्वर और राज्य उत्तराखंड सहित भारत का नाम कई जगह रोशन कर चुके हैं एक बार फिर फीडे शतरंज ऑनलाइन यूथ वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है। जिसमें बागेश्वर के सक्षम रौतेला पांचवे स्थान में रहकर ग्रैंड प्रिक्स के लिए चुने गए हैं। यह खबर सुनते ही परिजनों और क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ फीडे वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप चार अलग-अलग चरणों में आयोजित कर रहा है जिसमें क्वालीफायर वर्ल्ड कप और ग्रैंड प्रिक्स व सुपर फाइनल टूर्नामेंट के रुप में होना है। पहले चरण क्वालीफायर टूर्नामेंट 16 से 20 अगस्त के बीच खेला जा चुका है। क्वालीफायर राउंड से टॉप 16 खिलाड़ियों का चयन अगले चरण वर्ल्ड कप के लिए हुआ जो कि 26 से 30 अगस्त तक खेला गया। जिसमें टॉप 5 खिलाड़ी अगले चरण ग्रैंड प्रिक्स के लिए चुने गए हैं। जिनमें इंटरनेशनल मास्टर सक्षम रौतेला भी हैं।

अब अगले चरण पर 16 नवंबर तक प्रतियोगिता दो चरणों में खेली जाएगी अंतिम चरण सुपर फाइनल 24 दिसंबर को सीरीज के टॉप 4 खिलाड़ियों के बीच होगा अब तक हुए दोनों चरणों में पहाड़ के सक्षम रौतेला ने बेहतरीन शतरंज के खेल का प्रदर्शन किया है। सक्षम बचपन से ही शतरंज के प्रति गंभीर से उन्होंने एक के बाद एक शतरंज में कई प्रतियोगिताएं जीती फरवरी 2020 में उत्तराखंड के पहले शतरंज इंटरनेशनल मास्टर बने हालांकि लॉकडाउन के दौरान टूर्नामेंट न खेल पाने को उन्होंने मुश्किल वक्त बताया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top