उत्तराखण्ड

उत्तराखंड: भाई वाह! अब एक ही छत के नीचे मिलेंगी, आपको इतनी सारी सुविधाएं


Uttarakhand News: केन्द्रीय पर्यटन एवं रक्षा राज्यमंत्री श्री अजय भटट ने 2 करोड़ की लागत से ब्लाक कार्यालय में टेलीमेडिशन एवं कॉमन सर्विस सेंटन का लोकापर्ण के साथ ही श्री 1008 बाबा हैड़ाखान राजकीय इन्टर कालेज कठघरिया में एच.पी. इन्टरप्राइजेज के सौजन्य से डिजिटल क्लास का शुभारम्भ भी किया गया।


अपने सम्बोधन में केन्द्रीय मंत्री श्री भटट ने कहा कि डिजिटल विलेज की अद्भुत शुरूआत जनपद में हुई है। उन्होंने कहा एच.पी इन्टरप्राइजेज के सौजन्य से प्रदेश में जनपद नैनीताल के हल्द्वानी में टेलीमेडिसिन एवं कॉमन सर्विस सेन्टर की स्थापना की गई है इसके बाद प्रदेश के अन्य स्थानों में भी इन सेंटरों की स्थापना की जायेगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान से यह प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है, आज देश का प्रत्येक नागरिक डिजिटल लेनदेन कर रहा है। उन्होने कहा कि विश्व में जहां चीन का प्रथम स्थान था वही आज वर्तमान में भारत विश्व में डिजिटल लेनदेन में प्रथम स्थान हांसिल कर चुका है।


उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसिन के द्वारा लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही विभिन्न प्रकार की 70 जांचांे की सुविधा इन केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जायेगी। श्री भटट ने कहा कि ब्लाक सभागार में कॉमन सर्विस सेन्टर खुलने से लोगों के सभी प्रकार के प्रमाण पत्र बनाये जा सकेंगे और लोगों को एक छत के नीचे सभी प्रमाण पत्र सुलभ हो सकेंगे। उन्होेंने कहा कि हल्द्वानी में हार्ड सर्जरी की तकनीक नहीं है जल्द ही मेडिकल कालेज में पैथलैब लगाने की योजना है जिसे शीघ्र ही प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में फ्लाईओवर का कार्य प्रगति पर है जिसे जल्द ही मूर्त रूप दे दिया जायेगा। श्री भटट ने कहा कि काठगोदाम से अमृतसर टेªन जल्द ही चलाई जायेगी, इसके लिए केन्द्र से आश्वासन मिल चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के इस इलाके में नजर आई उड़ने वाली गिलहरी, खासियत जानकर हो जाएंगे हैरान


श्री भटट ने कहा कि प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढाना है इसके अन्तर्गत कुमाऊं प्रवेश द्वार हल्द्वानी को विकसित किया जायेगा। इसके लिए रूद्रपुर से हल्द्वानी सडक पर वृक्ष व लाइटिंग के साथ ही रामनगर से हल्द्वानी व नैनीताल के लिए वृक्ष व लाइटिंग का कार्य शीघ्र ही किया जायेगा। इससे पर्यटक का आवागमन सुगम होगा वहीं पर्यटकांे की आवाजाही मे बढोत्तरी होगी। जिससे प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी, उन्होेंने कहा कि सरकार इस दिशा में सकारात्मक कार्य कर रही है। उन्होेंने कहा देश के प्रधानमंत्री ने आपदा को अवसर मे बदल दिया है, आज देश विश्व में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।


कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री भटट द्वारा एनआरएलएम के सामूहिक निधि रोजगार हेतु विभिन्न संगठनों को चैक प्रदान किये गये। समस्त ग्राम संगठन सिंघल फार्म हल्दूचौड को 3 लाख 75 हजार, चिराग ग्राम संगठन धौलाखेडा, 3 लाख 75 हजार, तिरंगा ग्राम संगठन कमलुवागांजा मेहता को 6 लाख एवं सूरज ग्राम संगठन देवलामल्ला 3 लाख धनराशि के चैक प्रदान किये गये।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : देवभूमि की इन बेटियों का चयन हुआ रियलिटी नृत्य शो के लिए, दीजिए बधाई

केन्द्रपोषित योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा 4 किसानों को किसान सम्मान निधि के साथ ही कृषक जागृति संस्था पतलिया को 7 लाख 68 हजार तथा देवीदत्त जांॅगी देवीपुरा दनाई को 3 लाख 90 हजार के चैक दिये गये। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों रामवती, अनिता देवी तथा बबली को चैक प्रदान किये गये साथ ही प्रधानमंत्री सृजन योजना के अन्तर्गत बैकों द्वारा स्वीकृत रेनु जंतवाल को 5 लाख, आशादेवी 3 लाख तथा जोहर अली को 25 लाख की धनराशि योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को चैक दिये गये।
केन्द्रीय मंत्री श्री भटट ने बाबा हैड़ाखान राजकीय इन्टर कालेज कठघरिया में एच.पी. इन्टरप्राइजेज के सौजन्य से डिजिटल क्लास का शुभारम्भ भी किया। उन्होंने कहा स्मार्ट क्लास प्रारभ्भ हो जाने से जहां बच्चो को विश्वस्तर की शिक्षा प्राप्त होगी वही उनका शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय विकास होगा। इस अवसर पर पूर्व मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक बंशीधर भगत ने विधायक निधि से श्री 1008 बाबा हैडाखान राजकीय इन्टर कालेज कठघरिया स्कूल के सौन्दर्यीकरण हेतु 10 लाख रूपये देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: देवभूमि की यह बेटी बनी भारतीय बैडमिंटन टीम की कोच, दीजिए बधाई


इसके पश्चात केन्द्रीय मंत्री द्वारा रानीबाग पुल का निरीक्षण किया गया। उन्होने अधिशासी अभियंता लोनिवि मदन मोहन पुण्डीर को एक सप्ताह के भीतर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुल के निकट पहाड़ पर रोप वोल्टिंग लगाने के निर्देश दिये ताकि भूस्खलन ना होने पाए। उन्होंने कहा कार्य पूर्ण होने पर पुल का लोकार्पण शीघ्र ही कर दिया जायेगा। श्री भटट ने कहा इस पुल के प्रारम्भ हो जाने से जहां आवागमन सुचारू होगा वही जाम से निजात मिलेगी।


इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, पूर्व मंत्री एवं विधायक बंशीधर भगत, विधायक सरिता आर्या, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, ब्लाक प्रमुख रूपा देवी,जिला पंचायत उपाध्यक्ष आनन्द दरम्वाल,भूवन प्रसाद, राजेन्द्र बिष्ट, समीर आर्य, लक्ष्मण खाती, हरीश पाण्डे, प्रमोद बोरा, सुरेश गौड, पुष्कर कोश्यारी, महेन्दर सिह नेगी, लाखन नगलटिया, पार्षद प्रमोद तोलिया, प्रधानाचार्य रमेश चन्द्र तिवारी, शंकर कोरंगा के साथ ही एच.पी. इन्टरप्राइजेज के डायरेक्टर अंकुर मल्होत्रा, प्रोजेक्ट हैड विवेक, ईशान के साथ ही जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिंह, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी कुंवर सिंह रावत, बी.डी.ओ डा0 निर्मला जोशी के साथ ही स्कूलों के बच्चों एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top