उत्तराखंड: कुमांऊनी गीत “देवीधुरा की बाना” ने मचाई धूम, गायक मुकेश ने जीता दिल

Uttarakhand News: पहाड़ के युवा संगीत को लगातार आगे बढ़ा रहें है। हर दिन नये कुमाऊंनी गीत रिलीज हो रहे है। अब एक नया गीत हाल ही में रिलीज हुआ है, जिसका नाम है देवीधुरा की बाना। जिसको लोग खूब पसंद कर रहे है। इस गीत को गायक मुकेश कुमार ने गाया है जो कि उनका दूसरा गीत है। बचपन से कुमांऊनी गीत गाने के शौक ने मुकेश कुमार को गायकी के क्षेत्र में आगे बढ़ाया। जिसके बाद वह गीत लिखने के साथ ही गाने भी लगे। उनकी आवाज को लोग खूब पसंद कर रहे है। उनका यह गीत देवभूमि यादगार पहाड़ यू-ट्यूब चैनल से आया है।

तेरो इंतजार था पहला गीत-


गायक मुकेश कुमार ने बताया कि हाल ही में उनका गीत देवीधुरा की बाना रिलीज हुआ है, इस गीत को उन्होंने खुद ही लिखा है। इससे पहले वर्ष 2018 में उन्होंने गायन के क्षेत्र में कदम रखा था । जब उनका पहला गीत तेरो इंतजार आया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद भी किया। कई लोगों ने उनका उत्साहवर्धन भी किया, लेकिन उसके बाद कोविड का दौर शुरू हुआ तो उन्होंने भी शहर से पहाड़ का रूख किया। इस दौरान आर्थिक परेशानियों का सामना भी किया। अब कोविड के राहत मिलने के बाद उन्होंने दोबारा गायकी के क्षेत्र में कदम रखा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: भई वाह! अब इन दो शहरों में जल्द ही बनेंगे सैनिक स्कूल, पढ़िए पूरी खबर ।

मुकेश कुमार ने बताया कि वर्तमान वह पंजाब में प्राइवेट जॉब करते थे, जहां वह जॉब के साथ-साथ उत्तराखंड की संस्कृति को संवारने का काम कर रहे है । मुकेश मूल रूप से ग्राम मन्ताडे, रीठाखाल चंपावत के रहने वाले है। उन्हें बचपन के दिनों मेें स्कूल में गायकी की शुरूआत की थी। वह स्कूल के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कुमाऊंनी गीत गाते थे, जहां शिक्षक भी उनका उत्साहवर्धन करते थे। इसके बाद वह रोजगार की तलाश में दिल्ली आये, जहां कुछ साल जॉब करने के बाद वह पंजाब चले गये।

यह भी पढ़ें 👉  Uttarakhand: देवभूमि में 'बेस्ट टूरिज़्म प्लेस' बनी ये जगह, पढ़िए पूरी खबर !
YouTube player

मुकेश कुमार ने बताया कि उनका यह दूसरा गीत है। इस गीत के प्रोडयूसर भूपाल सिराला है जबकि इस गीत में अमिज राज ने संगीत दिया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनके कई नये गीत आने वाले है जिसकी तैयारी चल रही है। फिलहाल इन दिनों उनका गीत देवीधुरा की बाना चर्चाओं में है।