उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- (बधाई भुली) निकिता और निवेदिता ने पहाड़ का नाम किया रोशन, इस प्रतियोगिता में कर दिया कमाल

Pithoragarh News- राज्य की बेटियों ने बीते कुछ समय में लंबी छलांग लगाई है। इतनी लंबी छलांग की वे उस दीवार को भी फांद गई हैं जिसमें सवाल लिखा होता था कि बेटियों के बस का ये नहीं और वो नहीं। पिथौरागढ़ की निकिता चंद और निवेदिता कार्की ने दुबई में आयोजित जूनियर एवं यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कमाल कर दिया है।

निकिता चंद ने अपने पंच से स्वर्ण पदक हासिल किया तो वहीं निवेदिता कार्की ने रजत पदक अपने नाम किया है। प्रदेश के लिए ये बेहद ही गौरव की बात है कि दो बेटियों ने बाहर जाकर भारत का नाम रौशन किया है। बता दें कि 17 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित ये चैंपियनशिप दुबई में खेली गई।

इसमें 60 किलो भार वर्ग में निकिता चंद ने गोल्ड मेडल जीता। वर्ग के फाइनल मुकाबले में निकिता की भिडंत कजाकिस्तान की मुक्केबाज से हुई। जिसे 5-0 से हराकर निकिता ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया।इसके अलावा चैंपियनशिप के 48 किलो भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में निवेदिता को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि वह रजत पदक जीतने में कामयाब रहीं। बता दें कि फाइनल में निवेदिता की टक्कर उज्बेकिस्तान की मुक्केबाज से हुई। लेकिन कुछ प्वाइंट्स के अंतर से निवेदिता स्वर्ण पदक से चूक गईं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- कोविड कर्फ्यू अपडेट, अब ऐसे मिलेगी जिले में इंट्री, DM ने आदेश किए जारी

गौरतलब है कि भारतीय बॉक्सिंग टीम की दुबई में अगुवाई भी पिथौरागढ़ जिले के निवासी अंतरराष्ट्रीय रेफरी भाष्कर भट्ट ने की। ये कितने गर्व की बात है कि दोनों ही बेटियों ने पदक जीत लिया है। आपको बता दें कि निकिता चंद बिजेंद्र मल्ल, बॉक्सिंग अकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। जबकि निवेदिता ने बॉक्सिंग कोच प्रकाश जंग थापा और सुनीता महर से बॉक्सिंग के गुर सीखे। निवेदिता ने अपनी बॉक्सिंग का कमाल पहले स्वीडन में हुई गोल्डन गर्ल अंतरराष्ट्रीय जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में दिखाया था। जहां उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया। बहरहाल पूरा जिला व पूरा प्रदेश जश्न में डूबा हुआ है। हर तरफ से निकिता और निवेदिता को बधाई संदेश मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : जब संस्कृत से गूंज उठा न्याय के देवता गोल्ज्यू का दरबार

एक और अच्छी खबर ये भी है कि जिले के एक और युवा प्रतिभा का आगे आने का मौका मिला है। बॉडी बिल्डर दीवान सिंह खोलिया का चयन वर्ल्ड फिजिक प्रतियोगिता के लिए हुआ है। बता दें कि वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग एंड स्पोर्ट्स फिजिक प्रतियोगिता का आयोजन अक्टूबर में उज्बेकिस्तान में होगा। जिसमें दीवान सिंह ही भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते दिखेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top