उत्तराखण्ड

उत्तराखंड : जिज्ञासा ट्रस्ट की एक और मुहिम, बाल भविष्य संवारने लिए कर रही है बेहतरीन काम

Uttarakhand News: आज दिनांक 29 अप्रैल 2022 को राजकीय इंटर कॉलेज घुमेटीधार भिलंगना , टिहरी गढ़वाल में जिज्ञासा ट्रस्ट की तरफ से एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें मुख्य अतिथि उप शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वर प्रसाद जदली जी रहे और ट्रस्ट के संस्थापक बलदेव सिंह पंवार जी की तरफ से उनकी सहयोगी पिंकी पंवार ,सुनीता रावत आदि ने इस कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व किया।

जिज्ञासा ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन 29 जनवरी 2022 को कराया गया था । इस ट्रस्ट के मुख्य उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य पर्यावरण और निराश्रित पशुओं के लिए कार्य करना है । सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता संपन्न कराने हेतु उप शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वर प्रसाद जी से पूर्व में ही अनुमति ले ली गई थी । इस ब्लाॅक को चुनने का मुख्य कारण यह है कि यहां से प्रतिवर्ष सबसे ज्यादा बच्चे जवाहर नवोदय और राजीव नवोदय की परीक्षाओं के फॉर्म भरते हैं और प्रतिभाग करते हैं। इसलिए ट्रस्ट के कमेटी द्वारा यह तय किया गया कि सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भिलंगना ब्लॉक में करवाई जाएगी। उनके द्वारा पहले इसका आयोजन संकुल में किया गया। जिसके लिए एंट्री फॉर्म ट्रस्ट द्वारा भेज दिए गए थे। संकुल में 1120 बच्चों ने प्रतिभाग किया। जिसमें से 40 अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियो को ब्लॉक में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया गया।

प्रतियोगिता के प्रश्न पत्र और ओ.एम.आर शीट ट्रस्ट द्वारा दी गई। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे को मोबाइल फोन द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को साइकिल व तृतीय को स्टेशनरी किट की दी गई। इसके साथ-साथ इन छात्रों के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया ।इसके अतिरिक्त 100 प्रशस्ति पत्र सांत्वना के रूप में दिए गए। ट्रस्ट के प्रतिनिधियों पिंकी पंवार व सुनीता रावत द्वारा उप शिक्षा अधिकारी को भी सम्मानित किया गया । ब्लॉक द्वारा संचालित सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के 2 प्रतिभागियों प्राथमिक स्तर और जूनियर स्तर के छात्रों व शिक्षकों को भी ”जिज्ञासा ”ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड :पहाड़ के पवनदीप के दिल का हाल बयां कर गई यह तस्वीर/ वीडियो

ट्रस्ट द्वारा भविष्य में भी शिक्षा के क्षेत्र में अन्य गतिविधियां करवाई जाने का आश्वासन दिया गया। ट्रस्ट द्वारा सर्वे के रूप में खेल संबंधित एक प्रश्न पत्र भी दिया गया। जिसका मूल्यांकन नहीं किया गया इसको सिर्फ एक सर्वे के तौर पर करवाया गया, जिसका उद्देश्य बच्चों की खेल में स्थिति के बारे में पता लगाना था। इस कार्यक्रम का संचालन सहयोगी पिंकी पंवार और सुनीता रावत द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: खतरों के खिलाड़ी अक्षय कुमार कि किस फिल्म की शूटिंग होगी आज उत्तराखंड में ,जानिए

जिज्ञासा ट्रस्ट द्वारा पहले भी निराश्रित पशुओं के लिए जलकुंड लगाने, रा.प्रा.विद्यालय नरेन्द्रनगर मे भी चित्रकारी प्रतियोगिता ,गरीब लोगों को कपडे बांटने आदि पर कार्य कर चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : असहाय और बेजुबान पशुओं के लिए जिज्ञासा ट्रस्ट ने किया कमाल का काम
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top