उत्तराखण्ड

उत्तराखंड :अल्मोड़ा के आदित्य ने किया उत्तराखंड का नाम रोशन, IISER में हुआ चयन, दीजिये बधाई

Uttarakhand News: अल्मोड़ा नगर के धारानौला निवासी आदित्य सिंह बिष्ट का चयन देश के प्रतिष्ठत विज्ञान शोध संस्थान” इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ऐजुकेशन एंड रिसर्च” के पांच वर्षीय इंटीग्रेटिड बीएसएमएस प्रोग्राम में हुआ है।

नेचर इंडेक्स के अंतर्गत विश्व के सर्वोच्च रिसर्च संस्थानों में आने वाले आईसर की स्थापना भारत सरकार द्वारा 2006 में की गई। आईसर में कुल ‌सात विषयों में ड्युअल डिग्री प्रोग्राम प्रदान किए गये हैं।‌ आईसर में जेईई एडवांस, केवीपीवाई अथवा आईसर ऐप्टिट्यूड टेस्ट, इन तीन चैनलों के माध्यम से एडमिशन किया जाता है। आदित्य ने नगर के कुर्मांचल अकादमी से हाई स्कूल तक की शिक्षा प्राप्त की, जिसके पश्चात बोनी फॉई स्कूल भोपाल से इंटरमीडिएट तक की शिक्षा प्राप्त करी।

इसके अलावा उन्होंने फ़िटजी भोपाल से ग्यारहवीं एवं बारहवीं कक्षा में कोचिंग ली। आदित्य के पिता कमल किशोर बिष्ट व्यवसाई हैं, एवं माता लक्ष्मी बिष्ट गृहणी हैं। आदित्य ने बताया कि वे तकनीकी एवं विज्ञान क्षेत्र में कार्य करने में रुचि रखते हैं। उनके माता-पिता के अनुसार आदित्य की बचपन से ही विज्ञान, अंतरिक्ष जैसे विषयों में रुचि थी। इससे पूर्व उन्हें इंडियन एसोसिएशन आफ़ फिज़िक्स टीचर्स के ओलंपियाड में पुरस्कृत किया जा चुका है। उनके उतकृष्ट प्रदर्शन पर लोगों ने खुशी जताई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top