नैनीताल- अब भीमताल बनेगा पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र, शुरू हो रहा नया Idea

Nainital News- भीमताल: सरोवर नगरी नैनीताल से पर्यटन (Tourist spot Nainital) का दबाव कम करने के लिए अब भीमताल की झील (Bhimtal lake) को और अधिक सुंदर व सुविधाओं से युक्त बनाने की कवायद तेज हो गई है। खुद कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत (Kumaun commissioner Deepak Rawat) ने जिम्मेदारी लेते हुए प्रयास शुरू कर दिए हैं। आईएएस दीपक रावत की मानें तो करोड़ों की लागत से ना सिर्फ भीमताल की झील को संवारा जाएगा। बल्कि यहां की सड़कें भी बेहतर की जाएंगी।

प्राप्त जानकारी की बात करें तो उक्त कार्यों हेतु सर्वे कार्य भी पूरा हो गया। माना जा रहा है कि छह करोड़ रुपए की लागत से योजना (Bhimtal renovation six crore rupees) पर काम किया जाएगा। आयुक्त दीपक रावत ने जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण के माध्यम से योजना की रूपरेखा तैयार कर ली है। जिसे अंतिम रूप आने वाले समय में दिया जाएगा। भीमताल में लेजर लाइट शो (Laser light show bhimtal) का भी प्रबंध किया जाएगा।

इसके अलावा भीमताल की सड़कों (Roads of Bhimtal will be transformed) को ठीक करने के साथ ही वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाने पर भी आयुक्त दीपक रावत का खास जोर है। इसमें कोई दोराय नहीं कि नैनीताल के पर्यटन की तुलना में भीमताल का पर्यटन ढांचा फीका है। इसी दिशा में अब पर्यटकों को भीमताल के प्रति आकर्षित करने हेतु यह योजना बनाई गई है। बता दें कि योजना में एडवेंचर की कई सारी एक्टीविटीज (Adventure activities in Bhimtal) के संचालन को भी तरजीह दी गई है।