कुमाऊँ

उत्तराखंड में यहां बनेगा अनूठा चाइल्ड फ्रेंडली थाना

Almora News- उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में कुमाऊं क्षेत्र का पहला चाइल्ड फ्रेंडली थाना बनने जा रहा है यहां उन बच्चों को रखा जाएगा जिनके माता-पिता पारिवारिक विवाद के निस्तारण के लिए महिला थाने में आते हैं, परिवार में माता-पिता के झगड़े और आपसी वाद विवाद का प्रभाव थाने में बच्चों पर न पड़े इसलिए यह इको फ्रेंडली थाना बेहद कारगर साबित होगा।

अल्मोड़ा जिले के कप्तान पंकज भट्ट ने इस अनूठी पहल की शुरुआत की है, अपने माता पिता से बिछड़े हुए मायूस बच्चों को भी यहां रखा जाएगा, ताकि उनके माता-पिता के आने तक बच्चों का यहां मनोरंजन कर मन बहलाया जा सके। दरअसल अधिकतर पारिवारिक विवाद के मसलों में महिलाएं बच्चों को लेकर थाने में पहुंचती हैं ऐसे में देखा जाता है कि पारिवारिक विवादों को बच्चे खुद देखते हैं और उनके दिमाग में इसका प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है ऐसे में अल्मोड़ा पुलिस ने यह सराहनीय पहल की है।

बच्चों के लिए फ्रेंडली थाना बनाने के लिए महिला थाने के भवन में भीतरी दीवारों पर पेंटिंग कर छोटा भीम, मोटू पतलू, डोरेमोन, नोबिता, शिजुका,सुनियो सहित बच्चों के पसंदीदा कार्टून के चित्र बनाए जा रहे हैं इसके अलावा बच्चों के आराम और खेलने के लिए भी व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि पुलिस कार्रवाई या काउंसलिंग के दौरान बच्चों पर कोई प्रभाव न पड़े और बच्चे चाइल्ड फ्रेंडली थाने में मनोरंजन कर अपना समय बिता सकें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top