कुमाऊँ

हल्द्वानी- इंसानियत का शानदार काम, बेजुबानो का उपचार और उन्हें दुर्घटना से बचाने की नयाब पहल

Haldwani News- कहते हैं कि इस सृष्टि में सबसे समझदार प्राणी इंसान है वह अपने साथ-साथ बेजुबान प्राणियों के भी दुख और दर्द को समझ सकता है इसलिए उसे सर्वश्रेष्ठ प्राणी की संज्ञा भी मिली है ऐसे में इंसान को अपनी इंसानियत को जीवित रखने के लिए विभिन्न प्रकार के अवसर मिलते हैं। इसी प्रकार का अवसर युवाओं की एक संस्था संजीवनी हेल्पिंग हैंड के जरिए लोगों के बीच देखने को मिल रही है।

इंसान अगर किसी की मदद करना चाहे तो किसी भी सहारे का वह मोहताज नहीं । इंसानियत को आइना दिखाती हेल्पिंग हैंड संस्था ने यह कर दिखाया है ।लालकुआं से हल्दुचौड़ तक बेजुबान जानवर के गले में रेडियम पट्टी डालकर रात में होने वाले एक्सीडेंट के खतरे से बचाते हैं। साथ ही साथ कोई भी घायल जानवर हो उसका इलाज करना भी इनकी प्राथमिकता में है। अभी तक 4 दर्जन से ज्यादा जानवरों का कर चुके हैं इलाज।

संस्था से जुड़े हुए युवा बताते हैं की इस तरह की सेवा भाव से आत्मिक सुख की प्राप्ति किसी भी इंसान को हो सकती है और बिना किसी स्वार्थ के वे लोग यह कार्य कर रहे हैं। हालांकि इस कार्य के दौरान कई बार आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है इसलिए सरकार से मदद की उम्मीद है। संस्था द्वारा हेल्पलाइन नंबर 8006091600 भी जारी किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top