उत्तराखण्ड

हल्द्वानी के अजय YouTube से कमाते है 20 से 25 लाख रुपए, सब्सक्राइबर सुनकर उड़ जाएंगे होश

Haldwani News- इंटरनेट वीडियो युवाओं के लिए एक खुला आसमान है जिसे अगर सही दिशा में काम पर लगाया जाए तो रुपयों की भरमार है । इसका जीताा जागता उदाहरण है हल्द्वानी के अजय सिंह बिष्ट जिन्होंने यह कर दिखाया है। अजय सिंह बिष्ट यूट्यूब YouTube के गिने-चुने बादशाह में एक हैं क्योंकि उनके यूट्यूब चैनल में अब तक 10 मिलियन सब्सक्राइबर हो गए हैं। इंटरनेट मीडिया में इतना शानदार प्लेटफार्म उत्तराखंड में शायद ही किसी ने बनाया होगा।

नैनीताल जिले के कालाढूंगी तहसील के रहने वाले 29 साल के अजय सिंह बिष्ट कुमाऊँ इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट से सॉफ्टवेयर इंजीनियर की पढ़ाई करने के बाद 2017 में अपना यूट्यूब YouTube चैनल शुरू किया था, उनके यूट्यूब चैनल का नाम जैप्पी टूंस Zappy Toons है। अजय के हुनर और मेहनत ने बच्चों के लिए मोटिवेशनल वीडियो बनाकर अपने इस चैनल की शुरुआत की उनके इस यूट्यूब चैनल में हिंदी की राइम्ज़ और कहानियों की भरमार है जिसे बच्चे बेतहाशा पसंद करते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में प्रेरक कहानियां और कविताएं 3डी एनिमेशन के साथ बनाकर अपने यूट्यूब YouTube चैनल में प्ले करने वाले अजय का दावा है कि वह भारत में दूसरे नंबर के शिक्षा चैनल है जिनको 8 यूट्यूब सिल्वर बटन ,3 गोल्ड और एक डायमंड बटन मिला है। आज अजय 3D एनीमेशन आधारित वीडियो तैयार करने के लिए 30 युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं लगभग 20 से 2500000 रुपए की मासिक कमाई इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से होती है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के दिव्यांशु सोनकर का उत्तराखंड अंडर 19 टीम में चयन,बधाई, शहर के इन दो खिलाड़ियों को भी मिला मौका

अजय यहीं नहीं रुके वह अमेरिकन एक्सप्रेस, ओयो, फ्लिपकार्ट, सिटीबैंक व इंडिया टुडे के लिए यूट्यूब कंसल्टेंट के तौर पर काम कर चुके हैं ।अपने सफर के बारे में उनका कहना है कि संघर्ष और निरंतर अभ्यास से किसी भी लक्ष्य की ओर पहुंचा जा सकता है, अगर आप कुछ करने की सोचते हैं तो उसकी शुरुआत आपको तत्काल कर देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी- (Good News) क्रिकेट के अंडर-16,अंडर-19 और अंडर -23 और सीनियर वर्ग के लिए पंजीकरण शुरू, इस तारीख से है ट्रायल
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top