उत्तराखण्ड

हल्द्वानी- 21 साल के गगन त्रिपाठी के स्टार्टअप प्लांट ऑर्बिट ने जीता बेस्ट एग्रीटेक अवार्ड

हल्द्वानी- 21 साल की उम्र में प्लांट ऑर्बिट को स्थापित कर और पढ़ाई के साथ उसे बुलंदियों तक ले जाना गगन त्रिपाठी की मेहनत में सफल कर दिखाया। लिहाजा उनकी संस्था प्लांट ऑर्बिट को आज बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप अवार्ड मिला है। हल्द्वानी के मुखानी क्षेत्र में रहने वाले गगन त्रिपाठी ऑनलाइन इनडोर प्लांट्स नर्सरी चलाते हैं।

स्टार्टअप के इनोवेटिव आइडियाज के साथ कुछ हटकर कर दिखाने वाले संस्थाओं के ऑब्जरवेशन करने वाली संस्था फायर बॉक्स ने प्लांट ऑर्बिट को बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप से नवाजा है।

रानीचौरी भरसार से एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर रहे गगन त्रिपाठी ने 2 साल पहले प्लांट ऑर्बिट की स्थापना की थी, एग्रीकल्चर की पढ़ाई को अपने हुनर में तब्दील करने के साथ उन्होंने गहनता से पौधों के ऊपर रिसर्च करते हुए इनडोर सकुलेंट प्लांट महानगरों में पहुंचाने के लिए प्लांट ऑर्बिट की स्थापना की। यूनिवर्सिटी में पढ़ते पढ़ते ही अपने इन्नोवेटिव आईडियाज को अच्छे स्टार्टअप में बदलने के लिए गगन कई बार सम्मानित हुए हैं और उनकी आइडियाज को बेस्ट स्टार्टअप का अवार्ड भी मिला है। महज 21 साल की उम्र में 30 लाख से अधिक का टर्नओवर करने वाले प्लांट ऑर्बिट से गगन ने कई अन्य लोगों को भी रोजगार दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : इंटरनेट पे फिर छाई पहाड़ के पवनदीप राजन और अरुनिता कि जोड़ी , इस गाने पे हुए दोनों रोमांटिक

प्लांट ऑर्बिट के संस्थापक गगन त्रिपाठी का कहना है कि आज के इस दौर में जब शहर बड़े से बड़े कंक्रीट के जंगल में तब्दील हो रहे हैं तब इनडोर और आउटडोर प्लांट्स की काफी डिमांड बढ़ी है लोग अपने घरों को हरा भरा और सुसज्जित रखने के लिए इनडोर प्लांट्स और आउटडोर प्लांट का सहारा ले रहे हैं ऐसे में उनका सोचना है कि वह आने वाले समय में महानगरों में बेहद किफायती दामों में इनडोर और आउटडोर प्लांट उपलब्ध कराएंगे। और लोगों को हरियाली के प्रति जागरूक करेंगे ताकि शहरों से खत्म हो रहे हरे भरे पेड़ के बदले लोग कुछ न कुछ फूल और पौधे अपने घर में लगाएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top