गढ़वाल

उत्तराखंड में रोमांच की ये है सबसे खतरनाक जगह, दुनिया के भयंकर रास्तों में होती है गिनती

gartangali uttrakashi

उत्तराखंड न सिर्फ प्राकृतिक रूप से सौंदर्य से भरपूर है बल्कि यहां रहस्य और रोमांच के लिए भी अद्भुत स्थल है एडवेंचर टूरिज्म हो या फिर प्राकृतिक वादियों में वीकेंड का आनंद लेना हो या फिर अगर आप रहस्य और रोमांच में शौक रखते हो तो उत्तराखंड में हर तरह का वातावरण मिलेगा। आज हम आपको बताएंगे भारत चीन सीमा पर दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में गिनती होने वाले ‘गर्तागली’ (gartangali) की।

समुद्र तल से 10500 फीट की ऊंचाई पर खड़ी चट्टान को काटकर सीढ़ीनुमा मार्ग मैं अगर आप चलेंगे तो यहां से गुजरते हुए 200 मीटर गहरी खाई में अगर आपकी नजर पड़ी तो आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे और यही रहस्य और रोमांच उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के जाढ़ गंगा घाटी में गर्तागली (gartangali) में मिलना निश्चित है।

जानकारों के मुताबिक सन 1962 से पहले कभी यह भारत तिब्बत के बीच व्यापार का प्रमुख मार्ग रहा करता था लेकिन अब यह जल्द पर्यटकों की सरकार बनने जा रहा है क्योंकि यहां चल रहा पुनर्निर्माण का कार्य 50 फ़ीसदी पूरा हो चुका है और यह संभावना जताई जा रही है कि इस साल पर्यटन दिवस 27 सितंबर से पहले रहस्य और रोमांच के शौकीन गर्तांगली (gartangali) में चहल कदमी करते दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- गौलापार के प्रगतिशील किसान नरेंद्र मेहरा का कमाल, नरेंद्र 09 को भारत सरकार ने दी मान्यता
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top