उत्तराखण्ड

उत्तराखंड- इस युवा ने पहाड़ का नाम किया रोशन, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए चयनित

राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

Pithoragarh News- देवभूमि उत्तराखंड के लिए एक अच्छी खबर है कि सीमांत जिले पिथौरागढ़ के अजय ओली का चयन राष्ट्रीय युवा पुरस्कार के लिए किया गया है यह खबर हम सभी के लिए गौरवान्वित करने वाली है लेकिन इस पुरस्कार के लिए नामित हुए अजय का संघर्ष बहुत बड़ा है।

देशभर में वर्ष 2018-19 के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय युवा पुरस्कार में देशभर से केवल 7 युवाओं का चयन हुआ है जिसमें उत्तराखंड से मात्र अजय के खाते में उपलब्धि है। पिथौरागढ़ के टाना गांव के निवासी 28 वर्षीय अजय ह्यूमन रिसोर्से, होटल मैनेजमेंट व टूरिज्म में मास्टर कर चुके हैं। सरकारी नौकरी के अवसर और लाखों के पैकेज छोड़कर उन्होंने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

लखनऊ से नंगे पांव यात्रा कर उन्होंने इस अभियान की शुरुआत की थी अब तक वह भारत के 110 से अधिक शहर, 8 राज्य, 13 सौ से अधिक संस्थानों और 300000 से अधिक लोगों को अपने इस अभियान में जुड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड- भगवान श्री महेश्वर जी की उत्सव डोली का ऐसे हो रहा भव्य स्वागत

नंगे पैर 100000 किलोमीटर से अधिक चलकर जागरूक यात्रा कर चुके अजय का सफर और संघर्ष बेहद मुश्किल भरा रहा है लेकिन उनका कहना है जब किसी बच्चे को मुस्कुराता देखते हैं तो जो खुशी और सुकून मिलती है वह इन सबसे अलग है। वह बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने में जुटे हुए हैं और अब तक 17000 से अधिक बच्चों को शिक्षा के माध्यम से मुख्यधारा में जोड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी का है ओलंपिक से गहरा रिश्ता, बेटी इदित्री ने बनाए टीम इंडिया के परिधान

यही नहीं घनश्याम ओली चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष अजय के इस संघर्ष के लिए लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी उनका नाम दर्ज किया गया है। और अब तक उन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Nikita Sharma Wedding: ऐक्ट्रेस निकिता शर्मा ने उत्तराखंड के इस मंदिर में गुपचुप लिए फेरे, यहीं हुई थी शिव-पार्वती की शादी

इन्हें मिलेगा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार

व्यक्तिगत श्रेणी

-अजय ओली, उत्तराखंड

-शुभम चौहान, मध्य प्रदेश

-गुणाजी मंड्रेकर, गोवा

-सिद्धार्थ रॉय, महाराष्ट्र

-प्रहर्ष मोहन लाल पटेल, गुजरात

-दिव्या कुमारी जैन, राजस्थान

-यशवीर गोयल, पंजाब

संगठन श्रेणी

-लाडली फाउंडेशन ट्रस्ट, दिल्ली

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top