उत्तराखण्ड

साईकिल से 32 वर्षो में 5 लाख 80 हजार किमी की यात्रा करने वाले राजेन्द्र पहुचे नैनीताल, बड़ा दिलचस्प है इनका सफर

कहते हैं जुनून इंसान को उसके हर मुकाम तक लेकर जाता है और ऐसे ही एक शख्स हैं जिन्होंने साइकिल से देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन का जुनून पाला है और वह इसमें कामयाब भी रहे हैं पिछले 32 साल में इस शख्स ने साइकिल से देश के सभी प्रमुख तीर्थों का भ्रमण किया है 5 लाख 80 हजार किलोमीटर साइकिल चलाने के बाद अब इनकी साइकिल नैनीताल पहुंची है।

हम बात कर रहे हैं पंजाब के भटिंडा के रहने वाले 62 वर्षीय राजेंद्र गुप्ता की जो साइकिल से नैनीताल पहुंचे और उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि वह पहली बार 1989 में साइकिल से गंगोत्री के लिए यात्रा में निकले थे और उनका यह सफर सबसे बदस्तूर जारी है। यही नहीं वह साइकिल से चार धाम यात्रा जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी, अमरनाथ के अतिरिक्त देश के अन्य प्रमुख तीर्थ स्थलों पर घूम चुके हैं जिसमें अब तक 5 लाख 80 हजार किलोमीटर की यात्रा साइकिल से भ्रमण कर चुके हैं। अपने साथ लोगों में शांति और सद्भावना की अपील के साथ वह नैनीताल की नैना देवी के दर्शन के बाद हरिद्वार जाएंगे।

राजेंद्र की खास बात यह है कि अब तक वह अपने इस सफर में 68 साइकिल का प्रयोग कर चुके हैं और उनके जानने और परिचित के लोग अक्सर उन्हें नई साइकिल भेंट करते हैं जिनसे उनकी यात्रा लगातार जारी रहती है यही नहीं राजेंद्र गुप्ता का कहना है कि साइकिल यात्रा के चलते उनका स्वास्थ्य हमेशा पेट और दुरुस्त रहता है और बीमारी भी दूर रहती है यही वजह है कि वृद्धावस्था के बाद भी साइकिल की यात्रा उनके लिए सबसे सुखद और आसान बनी हुई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top